Site icon Bloggistan

Vande Bharat: अब नीले-सफेद नहीं बल्कि इस रंग में दिखेगी वंदे भारत ट्रेन,पढ़ें क्यों बदला गया कलर

Vande Bharat

Vande Bharat

Vande Bharat: देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेन ओं को शुरू किया जा रहा है अब तक देश में 50 वंदे भारत ट्रेन पटरी पर दौड़ रही हैं. अभी आपने वंदे भारत ट्रेन का कलर नीला और सफेद देखा होगा.लेकिन अब वंदे भारत ट्रेन का कदर बदलने वाला है जी हां वंदे भारत ट्रेन ऑरेंज और डार्क ग्रे कलर में देखने को मिलेगी आइए इस विषय में आपको विस्तार से जानकारी देते हैं.

ऑरेंज और डार्क ग्रे कलर के होंगे कोच

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने नई तस्वीरें शेयर की हैं जिसमें वंदे भारत ट्रेन के कोच ऑरेंज और डार्क ग्रे कलर में दिखाई दे रहे हैं. नीले और सफेद के मुकाबले ये कलर पहले से ज्यादा आकर्षक दिखाई दे रहा है और ट्रेन काफी सुंदर दिख रही है. ट्रेन के नाम के मुताबिक ही अब इसका कलर भी देखने को मिलेगा. बता दें अभी तक देश में 50 वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही हैं.

Vande Bharat Express

ये नई वंदे भारत ट्रेन हुईं हैं शुरू

हाल ही में 7 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश – राजस्थान और गुजरात के लोगों को तोहफा देते हुए लखनऊ से गोरखपुर और जोधपुर- साबरमती के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.

ये भी पढ़ें :Weather Update: दिल्ली में खतरे के निशान से ऊपर पहुंची यमुना,हिमाचल में मची तबाही,जानें मौसम का हाल

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

इन ट्रेनों का में घटेगा किराया

रेलवे ने वंदे भारत सहित ऐसी ट्रेन जिनमें पिछले 1 महीने में यात्रा करने वाले लोगों की संख्या 50 प्रतिशत से कम रही है उन ट्रेनों में एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया को 25 प्रतिशत फैसला किया है. रेलवे बोर्ड के मुताबिक अनुभूति और विस्टाडोम समेत एसी सेटिंग वाली सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में 25 प्रतिशत कटौती की यह योजना लागू रहेगी.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version