Site icon Bloggistan

Vande Bharat: वाराणसी से लखनऊ में लिए दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस,रूट में अयोध्या भी होगा शामिल

Vande Bharat

Vande Bharat Express

Vande Bharat: लगातार देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है अब तक देश में 50 वंदे भारत ट्रेन पटरी पर दौड़ रही हैं.अब जानकारी मिल रही है कि जल्द ही वाराणसी से लखनऊ रूट पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होगी. ट्रेन को अयोध्या से भी जोड़ा जा सकता है.बता दें हाल ही में रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने वंदे भारत एक्सप्रेस की ऑरेंज और डार्क ग्रे कलर की तस्वीरें शेयर की थीं.

वंदे भारत को अयोध्या से जोड़ने पर चल रहा विचार

जानकारी के मुताबिक वाराणसी से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को अयोध्या से भी जोड़ने पर विचार चल रहा है. क्योंकि अगले वर्ष अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा जिसके बाद श्रद्धालुओं की भारी भीड़ वहां पर आएगी. इसलिए श्रद्धालुओं को यात्रा संबंधी कोई समस्या ना हो इसके लिए ट्रेन को अयोध्या से जुड़ने की खबरें आ रही हैं. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है जल्द ही कोई ठोस निर्णय निकलने की उम्मीद है.

Vande Bharat

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

वंदे भारत में देखने को मिलेंगे ये बदलाव

नए बदलावों के अंतर्गत वंदे भारत ट्रेन में डिक्लाइनिंग एंगल को बढ़ाया जा रहा है जिससे इसे आसानी से पीछे की ओर ज्यादा झुकाया जा सकता है और यात्री आराम से सो सकते हैं. ट्रेन की सीटों को ज्यादा गद्देदार बनाया जा रहा है और एग्जीक्यूटिव क्लास फुट रेस्ट एरिया को बढ़ाया जा रहा है. इसके साथ-साथ वॉश वेशन में बदलाव करते हुए उसकी गहराई को बढ़ाया जा रहा है जिससे कि बाहर की तरफ छीटें ना आएं.

दिव्यांगों के लिए होगी यह सुविधा

टॉयलेट्स में पर्याप्त रोशनी के लिए अच्छी लाइट्स भी लगाई जा रही हैं. ट्रेन के अंदर एंटी क्लाइंबिंग डिवाइस भी लगाई जा रही है जिससे कि सफर को और अधिक सुरक्षित बनाया जा सके और खिड़कियों के पर्दों को और अच्छी क्वालिटी का लगाया जा रहा है.दिव्यांगों द्वारा यूज की जाने वाली व्हीलचेयर के लिए कोच के अंदर फिक्सिंग पॉइंट लगाए जाएंगे जिससे कि उन्हें और अच्छा अनुभव मिलेगा.

ऑरेंज और डार्क ग्रे कलर के होंगे कोच

हाल ही में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने नई तस्वीरें शेयर की थीं जिसमें वंदे भारत ट्रेन के कोच ऑरेंज और डार्क ग्रे कलर में दिखाई दे रहे हैं. नीले और सफेद के मुकाबले एक कलर पहले से ज्यादा आकर्षक दिखाई दे रहा है और ट्रेन काफी सुंदर दिख रही है. ट्रेन के नाम के मुताबिक ही अब इसका कलर भी देखने को मिलेगा. बता दें अभी तक देश में 50 वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version