Site icon Bloggistan

Vande Bharat: रंग बदलने के साथ वंदे भारत एक्सप्रेस में होंगे ये बड़े बदलाव,जानें यात्रियों को क्या होगा लाभ

Vande Bharat

Vande Bharat Express

Vande Bharat: देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेन ओं को शुरू किया जा रहा है अब तक देश में 50 वंदे भारत ट्रेन पटरी पर दौड़ रही हैं.हाल ही में रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने वंदे भारत एक्सप्रेस की ऑरेंज और डार्क ग्रे कलर की तस्वीरें शेयर की थीं.लेकिन अब जानकारी मिल रही है कि ट्रेन में अब कुछ अन्य और बदलाव होंगे. आइए इस बारे में आपको विस्तार से जानकारी देते हैं.

वंदे भारत में होंगे ये बदलाव

नए बदलावों के अंतर्गत वंदे भारत ट्रेन में डिक्लाइनिंग एंगल को बढ़ाया जा रहा है जिससे इसे आसानी से पीछे की ओर ज्यादा झुकाया जा सकता है और यात्री आराम से सो सकते हैं. ट्रेन की सीटों को ज्यादा गद्देदार बनाया जा रहा है और एग्जीक्यूटिव क्लास फुट रेस्ट एरिया को बढ़ाया जा रहा है. इसके साथ-साथ वॉश वेशन में बदलाव करते हुए उसकी गहराई को बढ़ाया जा रहा है जिससे कि बाहर की तरफ छीटें ना आएं.

ये भी पढ़ें- Weather Update:दिल्ली NCR में आज भी बरसेंगे बादल,जानें मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ तक का हाल

Vande Bharat

दिव्यांगों के लिए होगी यह सुविधा

टॉयलेट्स में पर्याप्त रोशनी के लिए अच्छी लाइट्स भी लगाई जा रही हैं. ट्रेन के अंदर एंटी क्लाइंबिंग डिवाइस भी लगाई जा रही है जिससे कि सफर को और अधिक सुरक्षित बनाया जा सके और खिड़कियों के पर्दों को और अच्छी क्वालिटी का लगाया जा रहा है.दिव्यांगों द्वारा यूज की जाने वाली व्हीलचेयर के लिए कोच के अंदर फिक्सिंग पॉइंट लगाए जाएंगे जिससे कि उन्हें और अच्छा अनुभव मिलेगा.

ऑरेंज और डार्क ग्रे कलर के होंगे कोच

हाल ही में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने नई तस्वीरें शेयर की थीं जिसमें वंदे भारत ट्रेन के कोच ऑरेंज और डार्क ग्रे कलर में दिखाई दे रहे हैं. नीले और सफेद के मुकाबले एक कलर पहले से ज्यादा आकर्षक दिखाई दे रहा है और ट्रेन काफी सुंदर दिख रही है. ट्रेन के नाम के मुताबिक ही अब इसका कलर भी देखने को मिलेगा. बता दें अभी तक देश में 50 वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही है.

ये नई वंदे भारत ट्रेन हुईं हैं शुरू

हाल ही में 7 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश – राजस्थान और गुजरात के लोगों को तोहफा देते हुए लखनऊ से गोरखपुर और जोधपुर- साबरमती के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version