Site icon Bloggistan

Vande Bharat: दिल्ली से मुंबई दौड़ेगी पहली स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस,जानें किन खूबियों से होगी लैस

Vande Bharat

Vande Bharat Express

Vande Bharat: पूरे देश 50 वंदे भारत एक्सप्रेस चल चुकी हैं.अभी कई और वन्दे भारत ट्रेनें शुरू होने वाली हैं. लेकिन अब सरकार का लक्ष्य देश में स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएं. इन ट्रेनों के चलने के बाद यात्री अब लेटकर यात्रा कर सकेंगे.जानकारी के मुताबिक पहली स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से मुंबई चलाई जा सकती है.आइए आपको विस्तार से इसके बारे में बताते हैं.

Vande Bharat

होंगी ये खूबियां

आईसीएफ, चेन्नई के महाप्रबंधक बीजी माल्या ने स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस की खूबियों के बारे में बताते हुए कहा कि स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस 22 कोच वाली ट्रेन होगी. जिसके अंदर 8 जनरल सेकंड क्लास कोच, 2 लगेज-कम-गार्ड वैन और 12 नॉन एसी स्लीपर कोच होंगे.इन कोच का निर्माण आईसीएफ चेन्नई में किया जाएगा.

चलाई जाएंगी 75 स्लीपर वंदे भारत ट्रेनें

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए कोच में गंतव्य बोर्ड वाईफाई,अंदर से शानदार साज सज्जा और बाहर से अच्छी डिजाइन के साथ बनाया जाएगा.इन कोच में इमरजेंसी टॉक बैक यूनिट, डिजिटल गंतव्य बोर्ड और ट्रेन में आमने-सामने होने वाली टक्कर से बचाने के लिए कवच जैसी प्रणाली को भी शामिल किया जाएगा.महाप्रबंधक बीजी माल्या के मुताबिक सरकार आने वाले समय में 75 स्लीपर वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी.

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version