Site icon Bloggistan

Vande Bharat: दिल्ली से देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस का हुआ सफल ट्रायल,पढ़ें शेड्यूल,स्टॉपेज की पूरी डिटेल

Indain Railways

Vande Bharat Train

Vande Bharat: भारतीय रेलवे पूरे देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को चलाती जा रही है.अब इसी क्रम में रेलवे द्वारा दिल्ली,यूपी और उत्तराखंड के लोगों को बड़ी सौगात दी गई है.जी हां 25 मई से देहरादून से दिल्ली के बीच नई वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने वाली है और मंगलबार को वंदे भारत का सफल ट्रायल भी हो चुका है.आइए दिल्ली से देहरादून जाने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस के रूट, समय और स्टॉपेज के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

मंगलवार को हुआ सफल ट्रायल

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रायल के लिए मंगलवार को सुबह 5:30 बजे आनंद विहार स्टेशन से चली और 7: 27 बजे मेरठ सिटी स्टेशन पहुंच गई उसके बाद दोपहर 2:00 बजे देहरादून से वंदे भारत एक्सप्रेस आनंद विहार वापस लौटी. 8 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में 6 दिन बुधवार को छोड़कर चलेगी.

Vande Bharat Train

25 मई को दिखाई जाएगी हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल तरीके से 25 अप्रैल को इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. वही देहरादून में ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के कार्यक्रम में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उपस्थित रहेंगे.ये वंदे भारत एक्सप्रेस 4:30 घंटे में देहरादून से दिल्ली यात्रियों को पहुंचाएगी. अभी देहरादून से दिल्ली जाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा छह ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

समय और स्टॉपेज

देहरादून से दिल्ली के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के स्टॉपेज की बात करें तो दिल्ली से शाम 5:50 बजे रवाना होने के बाद ट्रेन सबसे पहले मेरठ रुकेगी उसके बाद मुजफ्फरनगर सहारनपुर हरिद्वार होते हुए रात को 10:35 पर देहरादून पहुंच जाएगी. वापसी में यह ट्रेन देहरादून से सुबह 7 बजे चलेगी और दोपहर 11:45 पर आनंद विहार पहुंच जाएगी.

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version