Site icon Bloggistan

Vande Bharat: 26 जून को 5 नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी,ये होंगे रूट्स

Vande Bharat

Vande Bharat Train

Vande Bharat: भारतीय रेलवे (Indian Railways) पूरे देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को चलाती जा रही है. इसी क्रम में अब रेलवे द्वारा 26 जून को पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन एक साथ चलाई जाएंगी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जून को को इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.आइए इस बारे में आपको डिटेल में जानकारी देते हैं.

इन रूट्स पर चलेंगी ट्रेनें

यह 5 वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई – गोवा, पटना- रांची,भोपाल- इंदौर,भोपाल- जबलपुर और बेंगलुरु और हुबली के बीच चलाई जाएंगी. बता दें हाल ही में पटना रांची रूट का ट्रायल सफल हो चुका है. बता दे अभी तक देश में 18 जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा चुकी है. 26 जून को 5 वंदे भारत ट्रेन चलाने के बाद इनकी संख्या 23 हो जाएगी.

ये भी पढ़ें :Cyclone Biparjoy: धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है चक्रवात ‘बिपरजॉय’, अगले कुछ घंटों में टकराएगा भारत के पश्चिमी तट से

Vande Bharat

पटना से रांची पहुचेंगे अब इतने घण्टे में

वंदे भारत एक्सप्रेस के द्वारा व यात्री लगभग 6 घंटे में पटना से रांची की यात्रा कर सकेंगे.वापसी में ये ट्रेन 14.20 बजे चलकर 20.25 मिनट पर पटना पहुंच जाएगी. वंदे भारत एक्सप्रेस पटना से खुलकर जहानाबाद, गया, कोडरमा, बरकाकाना, हजारीबाग, मेसरा होते हुए रांची पहुंचेंगी.वंदे भारत एक्सप्रेस से संबंधित कर्मचारियों को 2 दिन का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है.

ट्रेन में होंगे 8 डिब्बे

खास बात यह है कि इस वंदे भारत एक्सप्रेस में मात्र 8 डिब्बे होंगे. जबकि अमूमन अभी तक जो वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई गई हैं उनमें 16 डिब्बे होते हैं. ट्रेन के शेड्यूल टाइम टेबल के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.एक आंकड़े के मुताबिक देश में 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की योजना है.जानकारी के मुताबिक भारत में 70 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को 2024 तक शुरू किया जा सकता है.

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version