Site icon Bloggistan

Vande Bharat: पटना से रांची वंदे भारत एक्सप्रेस में अब 8 नहीं होंगे 16 डिब्बे,पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Indain Railways

Vande Bharat Train

Vande Bharat: देश में एक बार फिर वंदे भारत एक्सप्रेस पटना से रांची फर्राटे भरने की तैयारी कर रही है.जी हां भारतीय रेलवे (Indian Railways) 27 जून को पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन एक साथ चलाएगी.जिसमें पटना से रांची के लिए भी चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल होगी.आइए इस बारे में आपको डिटेल में जानकारी देते हैं.

Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वंदे 5 वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई – गोवा, पटना- रांची,भोपाल- इंदौर,भोपाल- जबलपुर और बेंगलुरु और हुबली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

ये भी पढ़ें- Weather Update:दिल्ली NCR में आज गर्म रहेगा मौसम,जानें कहां होगी भारी बारिश

6 घण्टे में पहुंच जाएंगे पटना से रांची

वंदे भारत एक्सप्रेस के द्वारा यात्री लगभग 6 घंटे में पटना से रांची की यात्रा कर सकेंगे.ये ट्रेन सुबह 7 बजे पटना जंक्शन से खुलेगी और 1 बजे बजे रांची और 1:20 पर हटिया स्टेशन पर पहुंच जाएगी.वापसी में ये ट्रेन हटिया से 3:55 मिनट पर चलकर बजे चलकर रांची 10.10 मिनट पर पटना पहुंच जाएगी. वंदे भारत एक्सप्रेस पटना से खुलकर जहानाबाद, गया, कोडरमा, बरकाकाना, हजारीबाग, मेसरा होते हुए रांची पहुंचेंगी.

इतना होगा किराया

पटना से रांची रूट कर किराए की बात करें तो वंदे भारत ट्रेन की एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1760 रूपए और एसी चेयरकार का किराया 890 रूपए होगा. ट्रेन में एग्जीक्यूटिव क्लास जहां 56 सीटें हैं वहीं एसी चेयरकार में 76 सीटें हैं.ट्रेन में यात्रियों को ऑनबोर्ड वाईफाई,वेक्यूम टॉयलेट, चार्जिंग प्वाइंट,टॉयलेट में हाथ सुखाने की मशीन, गरम पानी के लिए मशीन,प्रत्येक सीट के नीचे रीडिंग लाइट सीसीटीवी,डिस्पले बोर्ड आदि की सुविधाएं दी गई है.

ट्रेन में होंगे 16 डिब्बे

लइस वंदे भारत एक्सप्रेस में रेलवे ने 8 डिब्बे लगाने का फैसला किया था लेकिन अब इस रूट पर यात्रियों की संख्या को देखते हुए उनमें 16 डिब्बे लगाने का फैसला किया गया है.एक आंकड़े के मुताबिक देश में 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की योजना है.जानकारी के मुताबिक भारत में 70 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को 2024 तक शुरू किया जा सकता है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version