भारतVande Bharat: अब पटना से रांची के बीच दौड़ेगी...

Vande Bharat: अब पटना से रांची के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस,होंगे इतने कोच

-

होमभारतVande Bharat: अब पटना से रांची के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस,होंगे इतने कोच

Vande Bharat: अब पटना से रांची के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस,होंगे इतने कोच

Published Date :

Follow Us On :

Vande Bharat: भारतीय रेलवे (Indian Railways) पूरे देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को चलाती जा रही है. इसी क्रम में अब बहुत जल्द बिहार और झारखंड के लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा मिलने वाला है.जानकारी के मुताबिक बहुत जल्द पटना से रांची रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस सरकार चलाने जा रही है. वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक पटना पहुंच चुका है. बहुत जल्द इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा.आइए इसके बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

ट्रायल से पहने ट्रैक की बारीकी से की जा रही है जांच

पटना – रांची रेट रेल रूट पर ट्रायल करने से पहले ट्रैक की बारीकी से जांच की जा रही है. बालासोर रेल दुर्घटना के बाद रेलवे प्रशासन की तरफ से इसको लेकर सख्त निर्देश जारी किए गए हैं कि कहीं भी कोई कमी ना रह जाए. वंदे भारत एक्सप्रेस से संबंधित कर्मचारियों को 2 दिन का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है.फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच राजेंद्र नगर यार्ड में खड़े हुए हैं.

ये भी पढ़ें :Weather Update: दिल्ली एनसीआर में आज मौसम रहेगा साफ,जानें कहां लू करेगी लोगों पर वार

Vande Bharat
Vande Bharat Train

ट्रेन में होंगे 8 डिब्बे

खास बात यह है कि इस वंदे भारत एक्सप्रेस में मात्र 8 डिब्बे होंगे. जबकि अमूमन अभी तक जो वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई गई हैं उनमें 16 डिब्बे होते हैं. ट्रेन के शेड्यूल टाइम टेबल के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.एक आंकड़े के मुताबिक देश में 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की योजना है.जानकारी के मुताबिक भारत में 70 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को 2024 तक शुरू किया जा सकता है.

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you