Site icon Bloggistan

Vande Bharat Metro: रेलवे का बिहार को बड़ा तोहफा,इन शहरों के बीच जल्द दौड़ेगी वन्दे भारत मेट्रो,पढ़ें डिटेल

Vande Bharat

Vande Bharat Metro

Vande Bharat Metro: पूरे देश 50 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने के बाद रेलवे द्वारा बिहार को 2 और नई वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने वाली हैं. भारतीय रेलवे में गया से हावड़ा और पटना से मालदा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने का निर्णय किया है. इसके साथ साथ 3 वंदे मेट्रो ट्रेनें भी सरकार द्वारा चलाई जाएंगी.बनारस से आसनसोल के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी.ये ट्रेन बिहार से होकर अपने रूट को पूरा करेगी.

Vande Bharat Express

इन रूट्स पर वंदे भारत मेट्रो

जानकारी के मुताबिक देश में वंदे भारत मेट्रो चलने वाला बिहार पहला राज्य बन जाएगा.बिहार में जमालपुर से मालदा, भागलपुर से देवघर और भागलपुर से हावड़ा के लिए वंदे भारत मेट्रो चलाई जाएगी. इन तीनों को हफ्ते में 6 दिन चलाया जाएगा. हाल ही में रेल मंत्री ने भी कहा था कि कम दूरी पर स्थित शहरों के बीच वंदे भारत मेट्रो के द्वारा जोड़ा जाएगा.वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा.

ये भी पढ़ें:Weather Update: गुजरात-महाराष्ट्र में रेड अलर्ट जारी,जानें पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम का हाल

इतने किलोमीटर के बीच बसे शहरों के बीच वंदे मेट्रो

सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

इन 4 और नए रूट पर शुरू होगी वंदे भारत ट्रेन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने चार नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें देश में शुरू होने की उम्मीद है.
शुरू होने की संभावना है. ये नई वंदे भारत ट्रेन दिल्ली-चंडीगढ़, चेन्नई-तिरुनेलवेली, ग्वालियर-भोपाल और लखनऊ-प्रयागराज रूट पर चलेगी.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version