Site icon Bloggistan

Aligarh News: अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पास,जानें नाम बदलने का इतिहास

Aligarh News: उत्तर प्रदेश में जब-जब सरकार बदलती हैं तब तब किसी न किसी जगह का नाम बदल जाता है बसपा और सपा की सरकारों के बाद अब भाजपा की सरकार भी जगह का नाम बदलने में पीछे नहीं है. कुछ समय पहले सरकार ने फैजाबाद का नाम अयोध्या और इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया था. अब अलीगढ़ नगर निगम ने भी अलीगढ़ को हरीगढ़ नाम देने के लिए प्रस्ताव पास कर दिया है.

अब शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव

7 नवंबर को अलीगढ़ निगम बोर्ड की बैठक में भाजपा पार्षद संजय पंडित ने इस प्रस्ताव को पेश किया. इसके बाद इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास कर दिया गया और शासन को अब इस प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा.अलीगढ़ के मेयर प्रशांत सिंहल के मुताबिक अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव सर्व समिति से पास किया गया है. क्योंकि अलीगढ़ ब्रज क्षेत्र में आता है और हरिगढ़ में हरी का नाम है इसलिए मुझे आशा है कि उत्तर प्रदेश सरकार अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करेगी.

ये भी पढ़ें:Rajasthan Election: आरएलपी ने पांचवी सूची की जारी,इतनी सीटों पर उतारे प्रत्याशी,भाजपा-कांग्रेस की बढ़ी टेंशन

बसपा सरकार में बदले गए थे 9 जिलों के नाम 

बता दें बसपा की सरकार जब उत्तर प्रदेश में थी तब भी मुख्यमंत्री मायावती ने उत्तर प्रदेश के 9 जिलों के नाम को बदल दिया था. बसपा सरकार ने भदोही को संत रविदास नगर,अमेठी को छत्रपति शाहू जी
महाराज नगर,कासगंज को कांशीराम नगर,हाथरस को महामाया नगर, हापुड़ को पंचशील नगर, शामली को प्रबुद्ध नगर, संबल को भीमनगर,अमरोहा को ज्योतिबा फुले नगर कर दिया था.

अखिलेश यादव ने बहाल किए पुराने नाम 

वर्ष 2012 में जब अखिलेश यादव की सरकार आई तो उसने संत रविदास नगर यानी भदोही को छोड़कर सभी 8 जिलों के पुराने नामों कोबहाल कर दिया था. आपको बता दें अलीगढ़ नगर निगम के नाम बदलने के प्रस्ताव से पहले अलीगढ़ जिला पंचायत भी सरकार को नाम बदलने का प्रस्ताव भेज चुकी है लेकिन अभी तक सरकार ने उस पर कोई विचार नहीं किया है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version