Site icon Bloggistan

बिना टिकट इस ट्रेन में करें सफर, 75 सालों से मुफ्त सफर का मजा ले रहें लोग,जानें कैसे

Bhakra-Nangal train

Bhakra-Nangal train

Bhakra-Nangal train: इंडियन रेलवे एक जगह से दूसरी जगह पर सफर करने का एक बहुत ही सुगम तरीका है.लेकिन इस सफर को पूरा करने के लिए आपको ट्रेन का टिकट लेना पड़ता है.लेकिन आज हम एक ऐसी ट्रेन के बारे में बात करेंगे जिसमें सफर करने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई किराया नहीं देना होगा.

आप इसमें मुफ्त में सफर कर सकेंगे.इस ट्रेन में लोग 75 सालों से मुफ्त में सफर करते आ रहे हैं.लेकिन आप सोच रहेंगे होंगे कि आपने कभी ऐसी ट्रेन के बारे में नहीं सुना तो चलिए हम आपको बताते हैं कि, वो कौन सी ट्रेन है और आप इसका मजा कैसे ले सकते हैं.

Bhakra-Nangal train

पुराना है ट्रेन का इतिहास

भाखड़ा-नांगल ट्रेन में मुफ्त में करें सफर जी हां हम जिस ट्रेन की बात करे रहे हैं वो पंजाब और हिमाचल की सीमा के पास चलती है.इस ट्रेन का नाम है भाखड़ा-नांगल ट्रेन.इस ट्रेन में लोग करीब 75 सालों से मुफ्त यात्रा कर रहे हैं.ये ट्रेन भाखड़ा और नांगल के बीच चलती है.जब पर्यटक भाखड़ा-नांगल बांध को देखने के लिए आते हैं तब इस मुफ्त ट्रेन के सफर का मजा लेते हैं.इस ट्रेन को करीब 1948 में शुरू किया गया था.

इस ट्रेन की खास बात ये है कि इस ट्रेन के कोच लकड़ी के बने हुए हैं. जब इस ट्रेन की शुरुआत हुई थी तो इसमें 10 कोच थे लेकिन अब सिर्फ 3 कोच रह गए हैं. इस ट्रेन में रोजाना करीब 800 लोग सफर करते हैं. 2011 में वित्तीय घाटे को देखते हुए फ्री सेवाओं को बंद करने का फैसला किया गया था. लेकिन बाद में इसे बदल दिया गया और लोगों के लिए फिर से शुरू कर दिया गया

ये भी पढ़ें : Earthquake: हिंदुकुश भूकंप का सेंट्रल पॉइंट बनकर कैसे भारत के लिए खतरनाक हो रहा है साबित,जानें रहस्यमई कारण

Exit mobile version