Site icon Bloggistan

Vande Bharat: क्या है पुरी-हावड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की टाइमिंग और स्टोपेज,पढ़ें पूरी जानकारी

Indian Railways

Vande Bharat

Vande Bharat: भारतीय रेलवे पूरे देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को चलाती जा रही है.अब इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 मई को उड़ीसा और बंगाल के लोगों को तोहफा देते हुए वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया था.आइए आपको आज इस ट्रेन की खासियत,टाइमिंग और स्टोपेज के बारे में बताते हैं.

सप्ताह में चलेगी 6 दिन

फिलहाल देश में 17 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में चल रही है. उड़ीसा के पुरी से पश्चिम बंगाल कि हावड़ा तक जाने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच होंगे और पुरी से हावड़ा की दूरी को यह ट्रेन 6:30 घंटे में पूरा करेगी. खास बात ये है कि पुरी हावड़ा रूट पर यह वंदे भारत एक्सप्रेस गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन फर्राटे भरेगी. ट्रेन की रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.

ये भी पढ़ें- Weather Update:दिल्ली NCR सहित इन राज्यों में आज मौसम रहेगा साफ,जानें कहां होगी भारी बारिश

Vande Bharat Train

ये होंगे स्टॉपेज

पुरी से हावड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस पुरी से छूटने के बाद खड़कपुर,भद्रक, बालासोर,कटक,भुवनेश्वर,खुरदा स्टेशन पर स्टॉप लेगी और उसके बाद हावड़ा स्टेशन पर पहुंचेगी. ट्रेन सुबह 6:10 हावड़ा से छूटेगी और 12:35 बजे पुरी पहुंच जाएगी.वापसी में ये ट्रेन दोपहर 1:50 पर पुरी से चलेगी और रात 8:30 बजे हावड़ा पहुंच जाएगी.

वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version