Site icon Bloggistan

पहाड़ से लेकर मैदान तक तापमान में आई गिरावट,जानें देश के मौसम का हाल

Weather Update: देश भर में लगातार मौसम में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दिसम्बर के पहले हफ्ते में राजधानी दिल्ली का मौसम सामान्य बना रहेगा। इस दौरान राजधानी में तापमान में न ज्यादा गिरावट होगी और न ही ज्यादा ठंडक का एहसास होगा। इसका अहम कारण है पश्चिमी विक्षोभ। इस दौरान बादलों के चलते ही स्मॉग वाली स्थिति भी देखने को मिल सकती है। गुरुवार को दिल्ली का अधिकांश तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी 25.1 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों तक मौसम का यही हाल देखने को मिल सकता है। चार दिसंबर तक सुबह के समय धुंध रह सकती है और ठंडी हवाएं भी चलने की संभावना है। वहीं चार दिसंबर तक क्षेत्र का तापमान अधिकतम 25 डिग्री और न्यूनतम नौ डिग्री तक जा सकता है।

कैसा रहेगा यूपी का मौसम

बात करें यूपी के मौसम की तो उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे ठंडक बढ़ रही है। न्यूनतम तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है। आपको बता दें कि बारिश और धूप न निकलने के कारण गुरुवार के दिन यूपी में उम्मीद से ज्यादा ठंड देखने को मिली। शुक्रवार और शनिवार को भी प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग ने इस बाबत अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 1 दिसंबर को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस अवधि में पूर्वी यूपी के कुछ स्थानों पर भी बारिश देखने को मिल सकती है।

ये भी पढ़ें:राजस्थान में चुनाव प्रचार थमा,199 सीटों पर 5 करोड़ से ज्यादा मतदाता 25 नवंबर को डालेंगे वोट

जानिए बिहार का मौसम

बिहार में भी मौसम का में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। बिहार की राजधानी पटना समेत कई स्थानों पर गुरुवार को हल्की बारिश देखने को मिली। इस बाबत 6 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई थी। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 1 दिसंबर को बिहार के गया, जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास जिले में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। बता दें कि बिहार के कई जिलों में बारिश होने के कारण राज्य में ठंड बढ़ गई है। वहीं दूसरी तरफ बारिश से किसानों को फसलों के खराब होने का डर सता रहा है। बिहार के साथ ही राज्यों मुंबई व दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में लगातार बारिश देखने को मिल रही है।

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version