Site icon Bloggistan

सिक्किम में बादल फटने से सेना के 23 जवान सहित 40 गाड़ियां हुईं लापता, पढ़ें पूरी खबर

Sikkim Cloud Burst

Sikkim Cloud Burst

Sikkim Cloud Burst: बारिश ने पिछले कई दिनों से पूर्वोत्तर राज्यों में तबाही मचा रखी है. बुधवार सुबह तेज बारिश के कारण उत्तरी सिक्किम के टोंक और पाक्योंग जिले में बादल फट गया. जिसके बाद लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आ गई. बादल फटने से भारतीय सेवा के 23 जवान लापता बताए जा रहे हैं. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कई लोगों के घर और वहां कीचड़ में डूब गए हैं. बाढ़ से कई जगहों के आवागमन भी प्रभावित हो रहे हैं.

कैसे हुआ ये बड़ा हादसा

पूर्वोत्तर राज्यों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है जिसको लेकर सरकार पिछले कई दिनों से जगह-जगह अलर्ट जारी कर रही है लेकिन इसी बीच बुधवार की सुबह तीस्ता नदी के जल स्तर में अचानक 15 से 20 फीट की वृद्धि हो गई जिससे आसपास के इलाकों में बाढ़ आ गया.

ये भी पढ़ें: Weather Update: जाते-जाते भी जमकर बरस रहा है मानसून,जानें देश के मौसम का हाल

राहत और बचाव कार्य में जुटी टीम

सिक्किम में तेज बारिश से तबाह लोगों के बचाव में सेवा के जवान उतर चुके हैं. सेवा द्वारा लापता जवानों के लिए सर्च अभियान भी चलायी जा रही है. गंभीर स्थिति को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम भी लगाई गई है. बाढ़ से चंगथांग बांध को भी नुकसान हुआ है.

रेड अलर्ट जारी

तेज बारिश से पूर्वोत्तर राज्यों में जगह-जगह लैंडस्लाइड भी हो रहा है. जिसको लेकर सरकार ने लोगों के लिए कई जगह अलर्ट जारी कर दिया है. सिक्किम और कालिम्पोंग की ओर जाने वाली रास्तों को बंद कर दिया गया है. तिस्ता रंगफो और सिंगतम के लोगों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

उत्तराखंड में फटा था बादल

पिछले 18 अगस्त को उत्तराखंड के चमोली में बादल फटने की घटना सामने आई थी. दरअसल प्राणमति नदी के जलस्तर में अचानक हुई वृद्धि के कारण पिंडर नदी भी उफान पर आ गई थी. जिसके बाद ये बड़ा हादसा हुआ था. इस हादसे में कई घर भी ढ़ह गए थे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version