Site icon Bloggistan

Republic Day 2023: बच्चों के मन में देशभक्ति को है जगाना, तो जरूर बताएं ये बातें, सीना गर्व से हो जाएगा चौड़ा

Republic Day 2023:Teach your children about Republic Day

Republic Day 2023:Teach your children about Republic Day

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस(Republic Day) का दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास होता है. ये दिन भारत की आन बान और शान को दर्शाता है. लेकिन बड़े लोगों को 26 जनवरी का महत्व पता है. मासूम बच्चे गणतंत्र दिवस के महत्व के बारे में नहीं जानते. तो आप उन्हें इसके महत्व के बारे में बताएं(Teach your children about Republic Day). तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे के मन में देशभक्ति की भावना जगे. तो आपको उसे कुछ बातें जरूर बतानी चाहिए.

Republic Day 2023:Teach your children about Republic Day

Republic Day 2023: बच्चों को राष्ट्र गान का महत्व बताएं

राष्ट्र गान के दौरान हम खड़े हो जाते हैं. लेकिन बच्चों के मन में जिज्ञासा होती है कि हम ऐसा क्यों करते हैं. कई बार वो हमसे सवाल भी पूछते हैं.कि ऐसा क्यों होता है.तो आप अपने बच्चों के सवालों का जवाब देते हुए उसे इसके महत्व के बारे में बताएं. उन्हें बताएं कि देश के शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्र गान गाते हैं. इसके जरिए हम संकल्प लेने के लिए खड़ें होते हैं कि हम एक शांतिपूर्ण देश का निर्माण करेंगे.

Republic Day 2023: 26 जनवरी और 15 अगस्त के बीच का अंतर बताएं

बच्चे अक्सर गणतंत्रता दिवस और स्वतंत्रता दिवस के बीच में कंफ्यूज होते हैं. तो ये आपकी जिम्मेदारी है कि आप उन्हें इनके बीच का फर्क बाताएं. उन्‍हें बताएं कि 15 अगस्‍त ,1947 को भारत को अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिली थी. वहीं 26 जनवरी, 1950 को हमारे देश का संविधान लिखा गया था. आप बच्चों के मन में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए महान स्वतंत्रता सेनानियों की गाथा सुना सकते हैं.

परेड के महत्व के बारे में बताएं

जब भी आप 26 जनवरी के दिन टीवी पर परेड देंखे तो अपने बच्चों को भी इसे दिखाएं. जिससे वो भारत की आन बान और शौर्य को खुद अपनी आंखों से देखकर समझ सकें. अपने वीर बहादुर जवानों के बारे में जान सकें. उन्हें ये भी बताएं कि इस दिन राष्ट्रपति तिरंगा फहराते हैं.इसके बाद रिपब्लिक डे की परेड शुरू होती है.

भारतीय संविधान से जुड़ी बातें बताएं

अपने बच्चों को संविधान के बारे में जरूर बताएं. उन्हें ये बताएं कि हमारा संविधान दुनिया का सबसे बड़ा संविधान है.भारत के महत्व के बारे में उनसे बात करें. उन्हें इस बात का अहसास कराएं कि वो कितने महान देश में जन्में हैं जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जैसे महापुरुष ने जन्म लिया . उन्हें ये भी बताएं कि भारत एक लोकतांत्रित देश है.

ये भी पढ़ें : Republic Day 2023: आप जानते हैं राष्ट्रपति क्यों फहराते हैं तिरंगा, प्रधानमंत्री क्यों नहीं,जानें

Exit mobile version