Site icon Bloggistan

Rapid Rail: वंदे भारत से तेज दौड़ने वाली रैपिड रेल इस तारीख को होने जा रही है शुरू,दिल्ली से मेरठ पहुंचेंगे सिर्फ 40 मिनट में

Rapid Rail

Indian Railway (File Photo)

Rapid Rail:देश की पहली रैपिड रेल की सौगात बहुत जल्द दिल्ली एनसीआर के लोगों को मिलने वाली है. रेपिड रेल के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रूट पर काम को बड़ी तेजी के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि मार्च के आखिर तक यह ट्रेन शुरू हो जाएगी. आइए रैपिड रेल के संबंध में आपको पूरी जानकारी डिटेल में बताते हैं.

प्रथम चरण में साहिबाबाद से दुहाई के बीच होगी शुरु

प्रथम चरण में रैपिड रेल साहिबाबाद से दुहाई के बीच चलाई जाएगी.जिसकी दूरी 17 किलोमीटर है. दिल्ली से मेरठ तक के इस पूरे कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किलोमीटर है जिसमें 68 किलोमीटर यूपी में है जबकि 14 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में आता है.दिल्ली में मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन और बस डिपो से भी जोड़ा गया है.

Railway (File Photo)

180 किलोमीटर प्रति घंटा होगी स्पीड

जानकारी के मुताबिक रैपिड रेल वंदे भारत एक्सप्रेस वंदे भारत ट्रेन से ज्यादा गति से दौड़ेगी.इसकी स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.वही वंदे भारत की स्पीड फिलहाल 130 किलोमीटर प्रति घंटा है जिसे 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक बढ़ाया जा सकता है.

इन सुविधाओं से लैस होंगे रैपिड रेल के स्टेशन

जानकारी के मुताबिक रैपिड रेल के ज्यादातर स्टेशन तीन से चार मंजिल के हैं. यात्रियों की सुविधाओं के लिए इन स्टेशनों पर लिफ्ट और एल एमपी से लैस होंगे और यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक अहम साबित होंगे. रेपिड रेल के दरवाजों और अत्याधुनिक ईटीसीएस लेवल- 2 के सिंगलिंग सिस्टम के साथ जोड़ा जाएगा. आरआरटीएस स्टेशन के प्रवेश द्वार ना सिर्फ रैपिड रेल के यात्रियों के लिए बल्कि पैदल यात्रियों के लिए भी उपलब्ध होंगे जिससे कि उन्हें सड़कों को पार करने में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: त्यौहार पर जाना है घर, तो मिलेगा कंफर्म टिकट, जानें कैसे

Exit mobile version