Site icon Bloggistan

Railways: ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपको हो कोई परेशानी तो तुरंत डायल करें ये नंबर, तुरंत होगा समाधान

Railways: भारतीय रेलवे (Indian Railways) के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सुरक्षित और किफायती सफर करते हुए अपने गंतव्य स्थल पर पहुंचते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सफर के दौरान यात्रियों को कुछ परेशानियां कभी-कभी हो जाती हैं. जब कभी यात्रियों को कोई इमरजेंसी आती है तो उन्हें पता नहीं होता कि वह भारतीय रेलवे से कैसे मदद मांगें इसलिए आज हम आपको भारतीय रेलवे के ऐसे नंबर के बारे में बताने वाले हैं जिस पर आप मुसीबत के समय अगर कॉल लगाएंगे तो आपकी निश्चित ही मदद होगी. वो भी कम समय में, तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

इस नंबर पर करें कॉल

ट्रेन में सफर के दौरान जब आपको कोई परेशानी हो तो आप रेलवे द्वारा अधिकृत नंबर 139 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.इस नंबर पर आपसे कस्टमर केयर अधिकारी बात करेगा. आप किसी सहायता के लिए भी इस नंबर पर बात कर सकते हैं.रेलवे की ये सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहती है.

Indian Railways

मिलेंगी ये जानकारियां

इंडियन रेलवे का यह हेल्पलाइन नंबर ‘139’ इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) पर आधारित है. यहां यात्री सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी, पूछताछ, केटरिंग, आम शिकायत, सतर्कता, ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना एक ही जगह पा सकेंगे. भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधाओं के लिए नए नियम और सेवाओं को शुरू करती रहती है.आशा करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: त्यौहार पर जाना है घर, तो मिलेगा कंफर्म टिकट, जानें कैसे

Exit mobile version