Site icon Bloggistan

Vande Bharat: राजस्थान,हरियाणा और पंजाब को रेलवे का तोहफा,इस रूट पर शुरू होने वाली नई वंदे भारत ट्रेन

Indian Railways

Vande Bharat

Vande Bharat: देश मे रेलवे द्वारा एक के बाद एक वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाया जा रहा है.इसी क्रम में अब राजस्थान,पंजाब,हरियाणा के लाखों यात्रियों को तोहफा देते हुए एक और वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने का ऐलान कर दिया है. बता दें राजस्थान से शुरू होने वाली यह चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी. आइए आपको इस खबर के बारे में विस्तार से बताते हैं.

Vande Bharat Train

होगा ये रूट

प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह वंदे भारत एक्सप्रेस जयपुर से चंडीगढ़ के बीच चलाई जाएगी. यह ट्रेन राजस्थान से हरियाणा होते हुए पंजाब पहुंचेगी. इस ट्रेन को हो सकता है जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाई जाए. बता दें कि अभी राजस्थान से जो ट्रेनें संचालित हो रही हैं उनमें जोधपुर से साबरमती,जयपुर से उदयपुर और अजमेर से जयपुर होते हुए दिल्ली के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं.

स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस का निर्माण होगा शुरू

आईसीएफ के जनरल मैनेजर बीजी माल्या ने स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस की खूबियों के बारे में बताते हुए कहा कि स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस 22 कोच वाली ट्रेन होगी. जिसके अंदर 8 जनरल सेकंड क्लास कोच, 2 लगेज-कम-गार्ड वैन और 12 नॉन एसी स्लीपर कोच होंगे.इन कोच का निर्माण आईसीएफ चेन्नई में किया जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि इस साल ही वंदे भारत एक्सप्रेस पटरियों पर दौड़ना शुरू हो जाएगी.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version