Site icon Bloggistan

यात्रीगण ध्यान दें! Indian Railways के इन नियमों का जरूर करें पालन,नहीं तो जुर्माने के साथ होगी जेल

Indian Railways

Indian Railways

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की 13 हजार से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों लोग अपनी यात्रा करते हैं. कई बार अमूमन ऐसा देखा जाता है कि बहुत से यात्रियों के टिकट कंफर्म नहीं होती लेकिन उसके बावजूद वो रेलवे के आरक्षित डिब्बों में चढ़ जाते हैं,जो कि रेलवे के नियम के खिलाफ है इसलिए आज हम आपको उन नियमों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए.

वेटिंग टिकट पर कभी ना करें यात्रा

अगर आपका टिकट कंफर्म नहीं हुआ है और वह वेटिंग में है तो कभी भी ट्रेन में उसे लेकर यात्रा ना करें क्योंकि वह एक कानूनन जुर्म है. अगर आपके पास मान्य टिकट नहीं होगी तो रेलवे द्वारा पकड़े जाने पर आपके ऊपर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. बता दें रेलवे को इस तरह की अनेकों शिकायतें मिलती रहती हैं जहां पर कोच में पहले से बैठे यात्री यह कहते हैं कि वेटिंग टिकट लेकर आरक्षित डिब्बों में यात्री घुस आते हैं जिसके कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Indian Railways (File Photo)

ट्रेन टिकट के बिना कभी ना करें यात्रा

यात्रा करने से पहले आपको एक ट्रेन टिकट जरूर लेनी चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन पकड़ने की जल्दबाजी में यात्री टिकट नहीं ले पाता लेकिन अगर आपके साथ कभी ऐसा हो तो ट्रेन में घुसते ही तुरंत टीटीई से संपर्क करें जो कि आप की ट्रेन टिकट को ट्रेन के अंदर ही बना देगा.अगर आपने ट्रेन के अंदर भी टिकट नहीं बनवाई तो आपको ट्रेन की टिकट से कई गुना ज्यादा जुर्माना देना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ेंWeather Update: दिल्ली NCR में बारिश से हुई सुबह की शुरुआत,जानें आज क्या रहेगा देश में मौसम का हाल

जरूर लें प्लेटफॉर्म टिकट

अगर आप कभी भी किसी सगे संबंधी को छोड़ने या विदा करने जा रहे हैं तो और आप अंदर प्लेटफार्म तक जाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना चाहिए. प्लेटफॉर्म टिकट अगर आप नहीं लेंगे. तो कभी कभी टीटीई आपको पकड़ सकता है और आप पर जुर्माना लगा सकता है.

बहुत जरूरी होने पर ही खींचें ट्रेन की जंजीर

कभी भी बिना किसी इमरजेंसी के ट्रेन में लगी हुई जंजीर को ना खींचे अगर आप बिना किसी ऐसे अति आवश्यक काम जबकि ट्रेन का रुकना जरूरी हो तब ही जंजीर को खींचे अन्यथा बिना किसी काम के आप जंजीर खींचते हैं तो आपको जुर्माना और सजा दोनों हो सकते हैं.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version