Site icon Bloggistan

Pakistan हुआ बेहाल,3.50 लाख की कार बिक रही है 27 लाख में! अमीरों के भी छूटे पसीने

Maruti Suzuki Safety Rating

Maruti Suzuki Safety Rating

Alto Price In Pakistan: वर्तमान में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है. खाने से लेकर ट्रांसपोटेशन तक हर चीज महंगी हो गई है. आलम है की भारत के आम नागरिक जिन चीजों की पूर्ति आसानी से कर सकते हैं. वो पाकिस्तान के अमीरों के पहुंच से भी बाहर हो गई है. पाकिस्तान की इस महंगाई की मार ने ऑटो इंडस्ट्री पर इस कदर वार किया है कि, यहां कारों की कीमत पांच गुना बढ़ गई है.

Alto car (Source-File Photo)

आपको सुनकर हैरनी होगा कि भारत में जिस ऑल्टो कार (Alto) की कीमत 4 लाख रुपए से भी कम है, वही पाकिस्तान में इसकी कीमत 4 – 5 गुना अधिक है. यानी पाकिस्तान में बिक रहे मारुति ऑल्टो की कीमत पर भारत में आप तीन एसयूवी कार खरीद सकते हैं.

इन दिनों पाकिस्तान में ऑल्टो की कीमत 21 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं टॉप मॉडल की कीमत 27 लाख रुपये तक जाती है. जिसे ऑन रोड खरीदने पर इससे भी ज्यादा पैसे लगेंगे. वही भारत में इस कार की कीमत की बात करें तो बता दे, यहां ऑल्टो के बेस मॉडल की कीमत 3.50 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल की कीमत 5.12 लाख रुपये तक जाती है. जिसे मिडिल क्लास फैमिली आसानी से खरीद सकते हैं.

क्यों बिगड़ गए पाकिस्तान (Pakistan) के हालात?

पिछले कई महीनों से पाकिस्तान की हालत के बारे में आपने टीवी, न्यूजपेपर, सोशल मीडिया पर देखा या पढ़ा होगा. ऐसे में आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर पाकिस्तान के इस बुरे हालात की वजह क्या है? आखिर पाकिस्तान में महंगाई इतनी क्यों बढ़ रही है? इसका सबसे बड़ा कारण है अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी करेंसी का कमजोर होना है.

मौजूदा समय में डॉलर की तुलना में पाकिस्तानी करेंसी की वैल्यू काफी गिर गई है. बता दे अभी 261.87 पाकिस्तानी रुपये का मूल्य 1 अमेरिकी डॉलर के बराबर है. वहीं भारत में 1 डॉलर की वैल्यू 82.76 भारतीय रुपये के बराबर है. इस वजह से पाकिस्तान में जो भी समान यूनाइटेड स्टेट्स से आयात की जा रही हैं. उसकी कीमत पाकिस्तान को 4 गुना अधिक चुकानी पड़ रही है. जिस वजह से इस समय पाकिस्तान में कई तरह के सामान रिकॉर्ड तोड़ महंगी कीमत पर बिक रहे हैं.

अमीरों के भी नहीं रही ऑल्टो

भारत की करेंसी पाकिस्तान के मुकाबले तीन गुना से भी ज्यादा मजबूत है. गिरते करेंसी वैल्यू के चलते अब पाकिस्तान में ऑल्टो अमीरों के हाथ से भी बाहर हो गई है. वहीं मिडिल क्लास के लिए ऑल्टो कार बस एक सपना बनकर रह गई है.

वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी कारों को नई देशों में बेचती है. जिसमे पाकिस्तान भी शामिल है. एक समय था जब पाकिस्तान में ऑल्टो कार की गिनती किफायती कारों में की जाती थी. हालंकि, अब यह कार पाकिस्तान में शायद की किसी को नसीब हो.

सबकी चहेती है यह कार

पिछले 20 सालों से भारत हो या पाकिस्तान! यह हर मिडल क्लास फैमिली के लिए बीएमडब्ल्यू के समान है. क्योंकि यह कम कीमत में बढ़िया माइलेज देती है. इस वजह से लोग इसे एक किफायती और प्रैक्टिकल कार के तौर पर पसंद करते हैं. मारुति सुजुकी ऑल्टो में 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 47 बीएचपी की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इस कार पेट्रोल और सीएनजी दोनों इंजन के साथ उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें : Keeway V-Cruise 125: कीवे ने लॉन्च की अपनी नई बाइक, फीचर्स में देगी Royal Enfield को टक्कर, जानें

Exit mobile version