Site icon Bloggistan

Odisha Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे का शिकार हुए बेटिकट यात्रियों को भी मिलेगा मुआवजा,रेलवे की घोषणा

Odisha Train Accident

Odisha Train Accident

Odisha Train Accident: शुक्रवार की शाम 7 बजे उड़ीसा के बालासोर में ट्रेनों के टकराने के कारण भीषण हादसा घटित हुआ. इस हादसे में 3 ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त हुई हैं.जिसमें एक मालगाड़ी शामिल है.जानकारी के मुताबिक 275 लोगों की दर्दनाक मौत हो चुकी है जबकि लगभग 1000 से अधिक लोग घायल हुए हैं. घटना की जानकारी मिलते ही केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव और उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुर्घटना स्थल पर पहुंचे थे.

सिग्नल में गड़बड़ी की वजह से हुआ था

हावड़ा-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के लोको पायलट के मुताबिक उसे ट्रेन को आगे बढ़ाने के लिए ग्रीन सिग्नल दिया गया था,जिसके बाद उसने उस लूप ट्रैक पर ट्रेन को आगे बढ़ाया जिस पर माल गाड़ी खड़ी हुई थी. दुर्घटना कैसे हुई इसके सटीक कारणों को पता लगाने के लिए रेलवे बोर्ड के अनुसार अभी थोड़ा वक्त लगेगा, लेकिन प्रारंभिक तौर पर सिग्नल की गड़बड़ी की बात सामने आ रही है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली एनसीआर में आज बरसेंगे बादल,जानें कहां बरसेगा गर्मी का प्रकोप

Odisha Train Accident

बिना टिकट यात्रा कर रहे यात्रियों को मिलेगा मुआवजा

रेलवे के मुताबिक ट्रेन में बिना टिकट की यात्रा कर रहे दुर्घटना में मृतकों के परिजनों और घायलों को भी मुआवजे की राशि दी जाएगी. रेलवे की तरफ से मृतकों के परिजनों को 10 लाख,गंभीर घायलों को 2 लाख और मामूली घायलों को ₹50 हजार की राशि दी जाएगी. कई राज्य सरकारों ने भी अपने राज्य के मृतकों के परिजनों और घायलों को मुआवजा देने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री राहत कोष से भी मृतकों के परिजनों को ₹2 लाख और घायलों को ₹50 हजार रूपया दिया जाएगा.

Odisha Train Accident

घटना की जांच करेगी CBI

बालासोर ट्रेन दुर्घटना मामले की जांच सीबीआई से रेलवे बोर्ड ने कराने का फैसला किया है. रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव यह घोषणा की है.रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने भी हाई लेवल कमिटी का गठन कर दिया है जो इस पूरी दुर्घटना की जांच करेगी.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version