Site icon Bloggistan

Odisha Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे की CRS ने जांच की पूरी,रिपोर्ट में इन खामियों को किया उजागर

Odisha Train Accident

Odisha Train Accident

Odisha Train Accident: उड़ीसा के बालासोर बालासोर रेल हादसे के में 292 यात्रियों की मौत हुई थी जिसके बाद रेलवे सुरक्षा आयोग (CRS) और सीबीआई द्वारा हादसे की जांच की जा रही है. सूत्रों से जुड़ी जानकारी के मुताबिक बालासोर ट्रेन हादसे की जांच रिपोर्ट CRS ने रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट सौंप दी है.आइए आपको बताते हैं कि रिपोर्ट में किन विभागों की कमियों को उजागर किया गया है.

CRS की रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

आधिकारिक तौर पर रेलवे सुरक्षा आयोग की रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया गया है क्योंकि इसे सीबीआई की जांच पर प्रभाव पड़ सकता है. लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे सुरक्षा आयोग की रिपोर्ट दूरसंचार विभाग और सिंगल से जुड़ी चूक की तरफ इशारा कर रही है. इस रिपोर्ट में रिले रूम के प्रभारी के साथ कुछ अन्य विभागों के कर्मचारियों की खामियां भी सामने आई हैं.

Archana Joshi

दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक का हुआ ट्रांसफर

बता दें हाल ही में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने बड़ा एक्शन लेते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक अर्चना जोशी को हटाते हुए उन्हें कर्नाटक के येलहंका में रेल पहिया फैक्टरी का महाप्रबंधक बना दिया है.वहीं अब उनकी जगह अनिल कुमार मिश्रा को दक्षिण पूर्व रेलवे का नया महाप्रबंधक बना दिया है. दोनों अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग को रेलवे की नियुक्ति समिति द्वारा
किया है.

CBI जांच रिपोर्ट का करें इंतजार – रेल मंत्री

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव मंगलवार को हादसे वाली जगह बाहानगा गए थे जहां पर उन्होंने क्षेत्र के विकास और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 2 करोड़ रुपए की राशि सांसद निधि से दिए जाने की बात कही.रेल मंत्री ने सीबीआई जांच के विषय में बोलते हुए कहा कि सच सामने आना चाहिए और हमें सीबीआई की जांच रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए.

ड्राइवर ने दिया था ये बयान

हावड़ा-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के लोको पायलट के मुताबिक उसे ट्रेन को आगे बढ़ाने के लिए ग्रीन सिग्नल दिया गया था,जिसके बाद उसने उस लूप ट्रैक पर ट्रेन को आगे बढ़ाया जिस पर माल गाड़ी खड़ी हुई थी. दुर्घटना कैसे हुई इसके सटीक कारणों को पता लगाने के लिए रेलवे बोर्ड के अनुसार अभी थोड़ा वक्त लगेगा, लेकिन प्रारंभिक तौर पर सिग्नल की गड़बड़ी की बात सामने आ रही है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version