भारतNew Rule Railways: पालतू कुत्ते और बिल्ली को ट्रेन...

New Rule Railways: पालतू कुत्ते और बिल्ली को ट्रेन में ले जाने के बदलेंगे नियम,पढ़ें पूरी ख़बर

-

होमभारतNew Rule Railways: पालतू कुत्ते और बिल्ली को ट्रेन में ले जाने के बदलेंगे नियम,पढ़ें पूरी ख़बर

New Rule Railways: पालतू कुत्ते और बिल्ली को ट्रेन में ले जाने के बदलेंगे नियम,पढ़ें पूरी ख़बर

Published Date :

Follow Us On :

New Rule Railways: भारतीय रेलवे (indian Railways) के द्वारा प्रतिदिन लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं. रेलवे की 13 हजार से ज्यादा ट्रेनें इन यात्रियों को लाती और ले जाती हैं. कई बार अमूमन ऐसा होता है कि यात्री अपने साथ अपने पालतू कुत्ते या बिल्ली को यात्रा में साथ ले जाते हैं. जिसके कारण यात्रियों को कई बार परेशानी भी होती है.जिसको ध्यान में रखते हुए अब रेल मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि जल्द ही पालतू कुत्ते और बिल्लियों का यात्रा के लिए टिकट बुक करना होगा.आइए इस बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

रेल मंत्रालय ने भेजा प्रस्ताव

रेल मंत्रालय ने पालतू कुत्ते बिल्लियों को ट्रेन में यात्रियों के साथ यात्रा करने का प्रस्ताव सेंटर फॉर रेलवे इनफार्मेशन सेंटर को भेजा है. जैसे ही इस प्रस्ताव को अनुमति मिल जाएगी उसके बाद यात्री अपने साथ अपने पालतू जानवरों को टिकट बुक करके साथ ले जा सकेंगे. पालतू जानवरों को यात्री फर्स्ट एसी कोच में ही साथ ले जाकर सफर कर सकेंगे, क्योंकि फर्स्ट एसी में 2 या 4 सीटों का एक केविन होता है जिसमें जानवर और यात्री को बैटरी में कोई परेशानी नहीं होगी और अन्य यात्रियों को भी दिक्कत नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली NCR में आज फिर पड़ सकती है बारिश,जानें देश के दूसरे राज्यों के मौसम का हाल

New Rule Railways
New Rule Railways

कोई यात्री जताएगा आपत्ति तो रेलवे उठाएगा ये कदम

अगर कोई यात्री पालतू जानवर से परेशानी के कारण आपत्ति जताता है तो फिर उस पालतू जानवर को सीटिंग कम लगेज में भेज दिया जाएगा जहां पर वह यात्रियों से अलग रहेगा. जैसे यात्री अपनी टिकट बुक करते हैं उसी प्रकार पालतू जानवरों की भी टिकट बुक होगी और हो सकता है कि टीटीई स्वयं भी इस टिकट को बना सकते हैं.

टिकट कैंसिल कराने पर नहीं मिलेगा रिफंड

लेकिन इसमें एक शर्त है कि अगर कोई यात्री अपने टिकट के साथ अपने पालतू जानवर की टिकट बुक करता है,लेकिन यात्री अगर खुद यात्रा करता है लेकिन किसी कारणवश पालतू जानवर की टिकट को कैंसिल कराता है तो उसे पालतू जानवर के टिकट पर रिफंड नहीं मिलेगा और अगर यात्री अपनी और अपने पालतू जानवर दोनों की टिकट कैंसिल करता है तो पालतू जानवर की टिकट का रिफंड नहीं मिलेगा.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

भारत में Realme C53 बहुत जल्द होगा लॉन्च, NBTC और SIRTM पर दिखाई दी झलक

Realme C53: चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme भारत में...

Ashwin ने खोले विश्वकप फाइनल के कई राज़, अय्यर को लेकर कही बड़ी बात

Ashwin: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्वकप 2023 का...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you