Site icon Bloggistan

Nepal Plane Crash: नेपाल के लिए क्यों मनहूस रही है 15 जनवरी की तारीख! पढ़ें वजह

15 Jan inauspicious for Nepal(Image source-Google)

15 Jan inauspicious for Nepal(Image source-Google)

Nepal Plane Crash: नेपाल में हुए हादसे ने हवाई सफर करने वालों को हिलाकर रख दिया है.ये हादसा कितना भयानक था, इसका अंदाजा सामने आ रहे वीडियो को देखकर लगाया जा सकता है.72 लोगों ने इसमें अपनी जान गंवाईं है. मलबे में मिल रहे शवों को देख सबके दिल कांप उठ रहे हैं.15 जनवरी 2023 को येति एयरलाइंस का प्लेन हादसे का शिकार हो गया.ये विमान पोखरा एयरपोर्ट के पास हादसे का शिकार हुआ.इस प्लेन में भारत के भी 5 लोग सवार थे.

इतना ही नहीं ये फ्लाइट कई विदेशियों को भी ले जा रही थी.लोगों की मानें तो 30 साल बाद इतना भयंकर हादसा हुआ है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि, 15 जनवरी की तारीख नेपाल के लिए एक बार फिर मनहूस साबित हुई है. 15 जनवरी 1934  को हुए हादसे में 11 हजार लोगों ने अपनी जान गंवाई थी.तब यहां पर प्राकृतिक आपदा आई थी.इस दिन आए भूकंप ने हजारों लोगों की जान ले ली थी.

Nepal plane crash 2023 (Image source-Google)

भूकंप ने ली थी 11 हजार की जान

15 जनवरी 1934 के उस मनहूस दिन को भला कौन भूल सकता है.जब हजारों लोग काल के गाल में समा गए थे. नेपाल और भारत के लोगों के लिए ये दिन काफी दुखदाई है. 8 की तीव्रता से आए इस भूकंप ने सब कुछ तहस नहस कर दिया था.

Nepal earthquake in 15 jan 1934(Image source-Google)

इस भयंकर भूकंप से नेपाल की राजधानी काठमांडू को पूरी तरह से नष्ट कर दिया था.वहीं बिहार के मुंगेर और मुजफ्फरपुर भी पूरी तरह से तबाह हो गए थे. भूकंप का केंद्र पूर्वी नेपाल के माउंट एवरेस्ट से लगभग 9.5 किलोमीटर दक्षिण में था.

Nepal earthquake in 15 jan 1934(Image source-Google)

भूकंप इतना भयानक था कि, इसके झटके भारत के कई राज्यों में महसूस किए गए थे.भूकंप के झटके इतने तेज थे कि कोलकाता में कई इमारतों में दरारें आ गईं थीं.वहीं सेंट पॉल कैथेड्रल का टॉवर गिर गया था.

ये भी पढ़ें : Joshimath Sinking: आ रही है तबाही ! 5.4 CM धंस गया जोशीमठ, ISRO ने जारी की सैटेलाइट तस्वीर

Exit mobile version