Site icon Bloggistan

Nepal Plane Crash: नेपाल ही नहीं,दुनिया में पहले भी हुए हैं दिल दहला देने वाले प्लेन क्रैश,पढ़ें

Nepal plane crash 2023 (Image source-Google)

Nepal plane crash 2023 (Image source-Google)

Nepal Plane Crash: नेपाल में हुए प्लेन क्रैश ने भारत ही नहीं दुनिया में लोगों का दिल दहला दिया है.इस प्लेन क्रैश में करीब 72 लोग सवार थे.इस हादसे में कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी. विमान पुराने हवाई अड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच हादसे का शिकार हुआ.लेकिन क्या आप जानते हैं कि, इससे पहले भी कई प्लेन क्रैश हो चुके हैं, जिसमें हजारों लोग जान गंवा चुके हैं.

Nepal plane crash 2023 (Image source-Google)

27 मार्च 1977 को एक ऐसा हादसा हुआ जिसे दुनिया कभी नहीं भुला सकती. स्पेन के द्वीप टेनेरीफ के एयरपोर्ट पर हुए हादसे में दो प्लेन आपस में रनवे पर टकरा गए थे.इस हादसे में 583 लोगों ने अपनी जान गंवाईं थी.

27 March 1977 plane crash(Image source-Google)

12 अगस्त, 1985 जापान के लोगों के लिए काफी दर्दनाक था. जापान एयरलाइंस की एक फ्लाइट हादसे का शिकार हो गई थी.इसमें 524 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी.

12 August, 1985 japan plane crash(Image source-Google)

23 जून, 1985 को जब एयर इंडिया की फ्लाइट हवा में ही हादसे का शिकार हो गई थी.इस प्लेन को बम से उड़ा दिया गया था.आयरलैंड के आसमान में ये हादसा हुआ था.इस हादसे में 329 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी.इसे आतंकी संगठन बब्बर खालसा ने अंजाम दिया था.

23 june, 1985 Air India plane crash(Image source-Google)

25 मई, 1979 को अमेरिका के इलिनॉय में एक प्लेन क्रैश हो गया था.इस हादसे में ना केवल प्लेन में मौजूद लोग मारे गए थे, बल्कि जमीन पर भी कई लोगों की जान गई थी.इसमें 273 लोगों की मौत हुई थी. ये फ्लाइट अमेरिकन एयरलाइंस की थी.

25 may , 1979 palne crash

17 जुलाई, 2014 को मलेशिया की एयरलाइंस हादसे का शिकार हो गई थी.ये फ्लाइट कुआलालंपुर जा रही थी.इसमें 283 लोग मारे गए थे. रूस समर्थक विद्रोहियों ने यूक्रेन के दोनेत्सक इलाके में इस प्लेन को मार गिराया था.

Malaysia Airlines Crash

भारत में हरियाणा के चरखी दादरी में हुआ प्लेन हादसे को भला कौन भूल सकता है.आसमान में दो विमान आपस में टकरा गए थे. इनमें एक विमान सऊदी अरब और एक कजाखस्तान का था. इस हादसे में 349 लोगों की मौत हो गई थी.

haryana charkhi dadri plane crash

ये प्लेन क्रैश ऐसे हैं शायद दुनिया इन्हें कभी भूल पाएगी.नेपाल में हुए प्लेन क्रैश ने इन हादसों की याद एक बार फिर से दिला दी है.

Exit mobile version