Site icon Bloggistan

जानें उस देश के बारे में,जो भारत के मजदूरों ने बसाया  और बने वहां के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति 

Mauritius

Mauritius

Mauritius: दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी ईसाइयों की मानी जाती है. उसके मुसलमान और फिर हिंदुओं का नंबर आता है. दुनिया में सबसे ज्यादा हिंदू भारत में रहते हैं उसके बाद नेपाल में, लेकिन एक तीसरा देश भी है जहां पर हिंदुओं की आबादी सबसे ज्यादा है. जी हां हम बात कर रहे हैं मॉरीशस की. मॉरीशस एक ऐसा देश है जहां पर हिंदुओं की आबादी 50% से ज्यादा है मॉरीशस हिंदू बाहुल्य देश कैसे बना. आइए इसके के बारे में आपको बताते हैं.

ऐसे बसे मॉरीशस में हिंदू 

मॉरीशस में हिंदू आबादी क्यों सबसे ज्यादा है इसके प्रमुख कारण के बारे में बात करें तो वो ये है कि मॉरीशस में 1836 में अंग्रेजों द्वारा भारत के मध्य प्रदेश यूपी बिहार,तमिलनाडु जैसे प्रदेशों के मजदूरों को ले जाया गया और वहां पर उनसे खेत में काम करवाया गया.इन मजदूरों को गिरमिटिया मजदूर के नाम से जाना गया है.

ये भी पढ़ें : 9  दिन में राजस्थान के इन ऐतिहासिक स्थलों को घुमाएगा IRCTC,जैसलमेर के रेगिस्तान में रात को कर सकेंगे मस्ती 

50% से ज्यादा है आबादी 

जब अंग्रेजों ने मॉरीशस को आजाद किया तो जिस मजदूरों को वह लेकर गए थे वह भारत वापस नहीं आए और वहीं पर बस गए. इसके बाद लगातार उनकी जनसंख्या में वृद्धि होती गई और आज वह देश की जनसंख्या में 50% से ज्यादा की हिस्सेदारी रखते हैं. भारत की तरह ही मॉरीशस में भोजपुरी,हिंदी और तमिल भाषाएं बोली जाती हैं.

मॉरीशस के कई प्रधानमंत्री हुए हैं हिंदू 

मॉरीशस में कई प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति हिंदू हुए हैं और अभी भी मॉरीशस के वर्तमान प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ हैं जो कि हिंदू हैं.मॉरीशस में हिंदुओं के साथ फिजी,सूरीनाम,जमैका जैसे देशों कि लोग भी रहते हैं जो मजदूर बनकर आए थे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version