Site icon Bloggistan

IRCTC: खत्म होगी टेंशन,आपका वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं,ऐसे चुटकियों में लगेगा पता,जानें

Indian Railways

Indian Railways

IRCTC : रेलवे की 10 हजार से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सुरक्षित किफायती और आनंददायक सफर करते हैं.इस सफर को करने के लिए लोगों के पास कंफर्म टिकट का होना जरूरी है. वैसे तो कई ट्रेनों में सामान्य के डिब्बे होते हैं. लेकिन अब बहुत सारी ट्रेनें ऐसी भी हैं जिनमें रिजर्वेशन के द्वारा ही यात्री यात्रा कर सकते हैं. इसलिए आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसे जानकर आपको अपनी टिकट के बारे में चुटकियों में ये पता चल जाएगा है कि आपका टिकट वेटिंग में है तो उसके कंफर्म होने के कितने चांस है.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

image sours – google

ये स्टेप्स करें फॉलो

स्टेप 1. सबसे पहले ‘https://www.irctc.co.in/nget/train-search‘ खोलें।

स्टेप 2. मौजूदा क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगइन करें या एक नया अकाउंट बनाएं.

स्टेप 3. फिर, Trains पर क्लिक करें और PNR Enquiry ऑप्शन चुनें.

स्टेप 4. अगले पेज पर PNR नंबर दर्ज करें और Get Status पर क्लिक करें.

स्टेप 5. थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और ‘Click here to get confirmation chance’ ऑप्शन देखें और उस पर क्लिक करें.

स्टेप 6. टिकट कंफर्म होने की संभावना के साथ एक नई पॉपअप विंडो खुलेगी. और इस तरह आपको पता चल जाएगा कि आपकी टिकट कंफर्म होगी या नहीं. इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर जरूर करें.

ये भी पढ़ें: Indian Railway: चिंता में रेलवे,ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में बड़ी गिरावट,पढ़ें पूरी खबर

image sours google

चैटबोट की सुविधा का भी लें लाभ

इस समय लगभग 10 लाख से भी ज्यादा लोग वेबसाइट से हर दिन रिजर्वेशन कराते हैं. इसके अलावा यात्री ऐप और स्टेशन के जरिए भी टिकट बुकिंग कराते हैं और कई बार वेबसाइट सही से काम न करने पर लोगों को समय पर टिकट नहीं मिल पाता है तो इसी को देखते हुए रेलवे ने चैटबोट की सुविधा शुरू की है. चैटबोट से ही रिजर्वेशन करा सकते हैं.आपको बता दें इस सुविधा में आपको अलग से कोई भी चार्ज नहीं देना होगा, जितना आपको वेबसाइट पर टिकट बुकिंग के लिए चार्ज देना होता है उतना ही चार्ज आपको चैटबोट पर देना होता है.

लगेगा इतना चार्ज

टिकट बुकिंग के समय आपको स्लीपर क्लास के लिए 10 रुपये और एसी क्लास के लिए 15 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, यूपीआई से पेमेंट करने पर आपको स्लीपर क्लास के लिए 20 रुपये और एसी क्लास के लिए 30 रुपये पे करने होते हैं. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version