Site icon Bloggistan

Indian Railways: जानें,भारत के उन रेलवे स्टेशन के बारे में,जहां से आप जा सकते हैं विदेश

Indian Railways: भारतीय रेलवे को एशिया का दूसरा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क माना जाता है. भारतीय रेलवे के नेटवर्क की एक विशेषता एक और है कि ये रेलवे स्टेशन भारत के आसपास बसे कई देशों की सीमाओं तक जाते हैं. और भारत की कोई ट्रेन है विदेशों तक में जाती हैं आइए आपको विस्तार से रेलवे कि इस रोचक जानकारी के बारे में बताते हैं.

जयनगर रेलवे स्टेशन

सबसे पहले बात करते हैं भारत के सबसे पुराने पड़ोसी नेपाल से जुड़े हुए रेलवे स्टेशन के बारे में.नेपाल के मधुबनी जिले में जयनगर नाम का रेलवे स्टेशन है जो भारत नेपाल की सीमा से लगता हुआ है. इस स्टेशन से नेपाल के लिए पैसेंजर ट्रेन चलती है जिसके द्वारा भारतीय नागरिक नेपाल बिना वीजा और पासपोर्ट के आराम से जा सकते हैं.

image sours – google

राधिकापुर रेलवे स्टेशन

राधिकापुर रेलवे स्टेशन भारत-बांग्लादेश सीमा पर लगने वाला एक ऐसा जीरो पॉइंट स्टेशन है जो जिसके द्वारा अक्सर बिहार और असम से जो माल बांग्लादेश जाता है उसके लिए उपयोग किया जाता है.

सिंघाबाद

सिंघाबाद रेलवे स्टेशन मालदा जिले में पड़ता है.ये स्टेशन रोहनपुर स्टेशन के द्वारा बांग्लादेश जो जोड़ता है. बांग्लादेश से नेपाल पहुंचने के लिए इस स्टेशन का प्रयोग किया जाता है.

Haldibari Railway Station

हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन

बांग्लादेश सीमा से लगभग 4 किलोमीटर दूर हल्दीबाड़ी स्टेशन पड़ता है. इस स्टेशन से जाने वाली ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन से आती है और हल्दीबाड़ी होते हुए ढाका पहुंचती है. स्क्रीन के द्वारा भी आम लोग भारत-बांग्लादेश आते जाते हैं.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version