Site icon Bloggistan

Indian Railway: भूल गए हैं ट्रेन में अपना सामान तो यहां करें शिकायत, जल्द ही मिल जाएगा वापस

Indian Railway: भारतीय रेलवे की हजारों ट्रेनों से करोड़ों पैसेंजर हर रोज सफर करते हैं और इतनी भारी संख्या में सफर करने वाले पैसेंजर कभी न कभी गलती से अपने सामान को ट्रेन में ही भूलकर चले जाते हैं. अब यह जाहिर सी बात है की हजारों ट्रेन से करोड़ों लोग जब सफर करते हैं तो एक दो नहीं बल्कि हजारों की संख्या में जरूर हर रोज लोग अपना सामान भूलते होंगे. अगर आप भी कभी इस तरह समान भूल तो सबसे पहले आपको इन बातों का ख्याल रखना होगा. ताकि आप अपने सामान को दोबारा से वापस पा सके.

रेलवे पुलिस फोर्स (RPF) को दें सूचना

जब कभी भी आपका सामान रेलवे स्टेशन या फिर ट्रेन में छूट जाए तो आप उसे ट्रेन में मौजूद आरपीएफ के जवान या फिर ट्रेन में मौजूद किसी व्यक्ति या अपने ही मोबाइल से हेल्पलाइन नंबर 182 या रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर सूचना दे सकते हैं ताकि वह अगले स्टेशन पर पहुंच कर आपका सामान को सुरक्षित वहां से ला सके. इस दौरान आपको अपना सीट नंबर बोगी नंबर और कुछ जानकारियां देनी होगी. इसके अलावा आप चाहें तो यहां से भी शिकायत दर्ज कर सकते है.

ये भी पढ़ें: IRCTC दे रहा रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने का शानदार मौका, यहां से करें अप्लाई, मिल जाएगा टेंडर

रेलवे स्टेशन मास्टर को करें सूचित

अगर आप गलती से ट्रेन में समान भूल कर अपने स्टेशन पर उतर गए हैं तो आप तुरंत उस स्टेशन मास्टर से संपर्क करें और समान भूलने की समस्या को बात कर शिकायत दर्ज करवाए ताकि वह स्टेशन मास्टर आगे स्टेशन मास्टर को सूचित कर आपका सामान ढूंढ कर आप तक पहुंच सके.

वापस मिल जाएगा समान

अगर आपका सामान उसे समय नहीं मिलता है तो स्टेशन मास्टर आपसे शिकायत दर्ज करवाने के लिए बोलता है. जिसके बाद आपको आपके घर जाने के लिए कह देता है और जब ट्रेन अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच जाती है. तो वहां पर कर्मचारी उसे पूरी तरीके से जांच करता है और उस दरमियां अगर आपका सामान मिलता है तो उसे उस रेलवे स्टेशन पर भेज दिया जाता है. जहां से शिकायत दर्ज हुई है और आपको स्टेशन मास्टर बुलाकर आपकी सामान की पुष्टिकर आपको शौप देगा.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version