Site icon Bloggistan

Indian Railway: सर्दियों में ट्रेन में AC ना चलने के बाद भी क्यों एसी कोच का किराया होता है महंगा,जानें

Railways Rules

Railway Recruitment 2023 (File Photo)

ट्रेन के द्वारा प्रतिदिन करोड़ों लोग एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करते हैं. भारतीय रेलवे ( Indian Railway) का ये सफर को सुरक्षित और आनंददायक तो होता ही है साथ में अन्य माध्यमों से की गई यात्रा के मुकाबले सस्ता होता है. लेकिन AC कोच का सफर थोड़ा महंगा होता है. लेकिन आज आपको ऐसी दिलचस्प जानकारी देने वाले हैं जो बहुत रोचक है.

कभी आपने सोचा है कि सर्दियों में AC बोगी में एसी नहीं चलती लेकिन फिर भी रेलवे AC का चार्ज क्यों लेता है.चलिए आपको इस बारे में बताते हैं.

#image_title

कोच में चलता है हीटर

आपने यात्रा करते वक्त देखा होगा कि AC कोच में जनरल कोच की अपेक्षा काफी सुविधाएं और साफ सफाई भी होती है. गर्मियों के मौसम में बाहर का तापमान ज्यादा होता है. इस वजह से कोच में तापमान को मेंटेन करने के लिए AC चलाया जाता है. इसी तरह सर्दियों में भी बाहर का तापमान काफी कम हो जाता है, जिसे मेंटेन करने के लिए कोच में हीटर चलाया जाता है.

ट्रेन में लगा हीटर खास तरह का होता है. इससे आपकी स्किन रूखी नहीं होती. जबकि घर में लगे हीटर स्किन की नमी को गायब कर देते हैं. तो उम्मीद है आप समझ गए होंगे की ट्रैन गर्मी हो या सर्दी AC बोगी में क्यों ज्यादा किराया किया जाता है. ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें.

ये भी पढ़ें : Railways: यात्रियों के मनोरंजन के लिए ये स्पेशल सेवा शुरु करने जा रहा है रेलवे, पढ़ें पूरी जानकारी

Exit mobile version