Site icon Bloggistan

HP Assembly Election: हिमाचल में कांग्रेस ने भाजपा को किया सत्ता से बाहर,40 सीट जीतकर प्राप्त किया पूर्ण बहुमत

congress

congress

HP Assembly Election: हिमाचल विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सत्ता पूर्ण बहुमत के साथ 5 साल के बाद वापसी हो गई है. जहां 2017 के विधानसभा चुनावों में 21 सीटों पर कांग्रेस को विजय मिली थी लेकिन इस बार उसे 40 सीटें मिली हैं. वहीं भाजपा 44 सीटों से सिमटकर 26 सीट पर आ गई है और सत्ता से बाहर हो है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जरूर अपनी सीट को बचाने में कामयाब रहे और 37 हजार वोटों से उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया है.

arvind kejriwal

आम आदमी पार्टी की जमानत हुई जब्त

आम आदमी पार्टी ने हिमाचल विधानसभा चुनाव में खाता भी नहीं खुला.सभी सीटों पर उसकी जमानत भी जब्त होती हो गई है. तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है.

बदलेगा रिवाज का नारा हुआ धराशायी

भाजपा ने हिमाचल में अपनी सरकार की वापसी के लिए बदलेगा रिवाज का नारा जोर शोर से दिया था. लेकिन हिमाचल ने सत्ता बदलने की रिवाज को जारी रखते हुए भाजपा के रिवाज के नारे को धराशायी हो गया है.

JAIRAM THAKUR

2017 में 44 सीटों पर जीती थी भाजपा

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके अलावा कांग्रेस को 21, सीपीआई (एम) को 1 और अन्य के खाते में 2 सीटें आई थीं. हिमाचल की 68 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 नवंबर को हुए चुनाव में 76.44 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. हिमाचल में कुल 412 उम्मीदवारों की किस्मत अजमा रहे थे, जिनमें 24 महिलाएं और 99 निर्दलीय शामिल हैं.

भाजपा के 8 कैबिनेट मंत्री भी हारे

गोबिंद ठाकुर,सरवीन चौधरी, सुरेश भारद्वाज,रामलाल मरकांडा,जैसे कैबिनेट मंत्री भी चुनाव हार गए हैं.

ये भी पढ़ें : Gujarat Assembly Election: गुजरात में फिर चला मोदी का जादू,कांग्रेस और आप हुई पस्त


Exit mobile version