Site icon Bloggistan

Weather Update: दिल्ली NCR में होगी आज बारिश,जानें कहां गर्मी करेगी लोगों को बेहाल

Weather Update

Weather Update

Weather Update: पिछले कई दिनों से दिल्ली NCR सहित देश के अनेकों राज्यों में भीषण गर्मी के बाद आज दिल्ली,एनसीआर,हरियाणा,पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज आंधी और हल्की बूंदाबांदी की संभावना वैज्ञानिकों द्वारा जताई जा रही है.हालांकि देश के कई हिस्सों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है.आइए आपको मौसम की जानकारी विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली NCR में आ सकती है आंधी और बारिश

दिल्ली NCR में आज यानी 17 मई को तेज हवाओं के साथ बारिश भी देखने को मिल सकती है.अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. कल भी दिल्ली का तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया था. विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि दिल्ली एनसीआर सहित वेस्ट यूपी के अंदर आज और कल 18 मई को हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज आंधी चलने की संभावना है.

Weather Update

लखनऊ में रहेगा इतना आज तापमान

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 42 डिग्री सेल्सियस रहेगा. IMD ने कहा है कि आने वाले दिनों में राजधानी के साथ यूपी का तापमान भी 42 डिग्री के पार भी जा सकता है. राजधानी में 19 मई तक धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

पहाड़ी राज्यों में खराब रहेगा मौसम

पहाड़ी राज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों (उत्तर काशी,चमोली, बागेश्वर) में बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है. हालांकि पहाड़ी राज्यों में तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है. देश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम होने के कारण यह तापमान बढ़ रहा है.

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अबकी बार गर्मी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

महाराष्ट्र में बंद हुए स्कूल कॉलेज

महाराष्ट्र सरकार ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए 15 जून तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है. बता दें हाल ही में महाराष्ट्र में गर्मी के कारण 14 लोगों की मौत हो गई थी.राज्य में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

राजस्थान में बारिश तो गुजरात में बढ़ेगा तापमान

आज राजस्थान में भी लू,आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है. गुजरात और महाराष्ट्र में भी तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. गुजरात,महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है.राजस्थान के जैसलमेर जैसे जिलों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है.

उड़ीसा में पड़ रही है भीषण गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार उड़ीसा में आज 45 डिग्री तक जा सकता है.राज्य में हीट वेब का अलर्ट जारी किया गया है. दक्षिण के राज्य कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी तापमान बढ़ रहा है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version