Site icon Bloggistan

दिवाली-छठ पर घर जाना हुआ आसान,15 अक्टूबर से शुरू हो रही ये पूजा स्पेशल ट्रेन,देखें पूरी डिटेल

Indian Railways new Special Trains

Special Trains (google)

Special Trains: देशभर में अब त्योहारी सीजन की शुरुआत हो गई है. नवंबर में दुर्गा पूजा, छठ, दीपावली पूजा को लेकर लोग अब घर निकालने के लिए कंफर्म टिकट बुक कर चुके हैं. हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो तत्काल टिकट के फिराक में रहते हैं. लेकिन उन्हें एन वक्त पर तत्काल टिकट नहीं मिल पाता है. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि हर त्योहारी सीजन में सभी ट्रेन लोगों से खचाखच भरी होती हैं.

अगर आप भी घर जाने का प्लान बना रहे हैं लेकिन आपको टिकट नहीं मिल रहा है तो यह खबर आपके बेहद कम की होने वाली है. दरअसल, रेलवे बोर्ड की ओर से 15 अक्टूबर से पूजा स्पेशल ट्रेनों को हरी झंडी दिखाया जाएगा. आइए जानते है ये ट्रेनें कहां से कहां तक चलाई जाएंगी?

अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी ट्रेनें

दरअसल, एक सप्ताह पहले ही सभी प्रमुख ग्रेड वन श्रेणी के स्टेशनों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग को लेकर प्रस्ताव दिया गया था. इसके बाद मंडल ऑफिस की ओर से ट्रेनों के 18 और उनके टाइमिंग को लेकर एक रिपोर्ट सौंप गई. हालांकि, अब रेलवे बोर्ड की ओर से इन प्रमुख ट्रेनों के संचालक को लेकर मोहर लगा दिया गया है और इन्हें पूजा स्पेशल ट्रेनों के नाम से जाना जाएगा. अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से कई ट्रेनों का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा. जबकि नवंबर के पहले सप्ताह से पूजा स्पेशल ट्रेन का संचालन होना है.

ये भी पढ़े: सिंगापुर और मलेशिया घूमने का सपना होगा पूरा,कम कीमत IRCTC लाया है ये स्पेशल टूर पैकेज

इन ट्रेनों का होगा संचालन

• गाड़ी संख्या 04518 को 2 से 30 नवंबर तक चंडीगढ़ से गोरखपुर के लिए चलाया जाएगा. जो हर गुरुवार को रवाना होगी.

• गाड़ी संख्या 01654 को 15 अक्टूबर से 26 नवंबर तक श्री वैष्णो देवी कटरा से लेकर वाराणसी के लिए चलाया जाएगा. जो हर रविवार को रवाना होगी.

• गाड़ी संख्या 0459, 8 से 29 नवंबर हर बुधवार और शनिवार को जयनगर से आनंद विहार के लिए रवाना होगी.

• गाड़ी संख्या 04080 नई दिल्ली से वाराणसी के लिए 6 से 11 नवंबर तक हर सोमवार और गुरुवार, शनिवार चलाई जाएगी.
• गाड़ी संख्या 04488 को 4 से 25 नवंबर हर शनिवार आनंद विहार से गोरखपुर के लिए चलाया जाएगा.

• गाड़ी संख्या O4060 को 7 से 28 नवंबर हर मंगलवार और शुक्रवार को आनंद विहार से जयनगर के लिए चलाया जाएगा.

हर साल चलाई जाती हैं स्पेशल ट्रेनें

वैसे तो यह कोई नई बात नहीं है. क्योंकि हर साल भारतीय रेलवे की तरफ से स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है. फिर भी लोगों को काफी मुश्किलो का सामना करना पड़ता है. इसीलिए भारतीय रेलवे बोर्ड ने पहले से ही तैयारी कर ली है और अब लोगों का सफर काफी आरामदायक होने वाला है. अगर आपको टिकट नहीं मिल रहा है तो आप इन ट्रेनों के टिकट को देख सकते है.

आपकेलिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version