Site icon Bloggistan

Earthquake: हिंदुकुश भूकंप का सेंट्रल पॉइंट बनकर कैसे भारत के लिए खतरनाक हो रहा है साबित,जानें रहस्यमई कारण

Earthquake

Earthquake

Earthquake: एक बार फिर भारत भूकंप के झटकों से कांप उठा.5 जनवरी को दिल्ली एनसीआर,जम्मू-कश्मीर,पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए.इस भूकंप की तीव्रता 5.5 बताई जा रही है.भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश रहा.हिंदुकुश में भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई. ऐसे में लोगों में दहशत का माहौल है.पर क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों अफगानिस्तान का हिंदुकुश और पाकिस्तान ही बार-बार भूकंप(Earthquake) का केंद्र बन रहा है.तो चलिए जानते हैं इसके पीछे की वजह.

Earthquake

वैज्ञानिकों ने बताई वजह

पाकिस्तान से लेकर भारत के उत्तर-पूर्व तक बार-बार भूकंप आना एक आम बात हो गई है.एक्सपर्ट्स की मानें तो हिमालय के नीचे हैवी एनर्जी एकत्रित हो रही है.जिसकी वजह से ये झटके महसूस किए जा सकते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक इंडियन टेक्टोनिक प्लेट हर साल 15 से 20 मिली मीटर तिब्बती प्लेट की तरफ बढ़ रहा है, जब तिब्बत प्लेट इस धक्के से आगे नहीं जाता है, तो एनर्जी प्लेटों के नीचे इकट्ठी होने लगती है और यही एनर्जी छोटे-छोटे भूकंप में तब्दील हो जाती है.

आ सकता है भयानक भूकंप !

विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर ये एनर्जी अचानक से बाहर आती है तो ये भयानक भूकंप का रूप ले सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि इंडियन प्लेट धीरे-धीरे खिसक रही हैं तो एक दिन ऐसा भी हो सकता है जब महाद्वीप मिलकर एक हो जाएंगे.लेकिन ऐसा होने में अभी कितने साल लगेंगे ये कोई नहीं जानता.

ये भी पढ़ें : आखिर हवाई जहाज की खिड़की क्यों होती हैं गोल,जानें रोचक कारण

Exit mobile version