Site icon Bloggistan

Bullet Train: देश में कब तक दौड़ेगी बुलेट ट्रेन,तारीख का हुआ खुलासा,पढ़ें पूरी ख़बर

Bullet Train

Bullet Train

Bullet Train: लंबे समय से देश के लोगों को यह प्रतीक्षा है कि देश में बुलेट ट्रेन चलने कब तक चलेगी. सूत्रों के मुताबिक अहमदाबाद से मुंबई तक बनने वाली बुलेट ट्रेन का काम 2026 तक पूरा हो जाएगा.फिलहाल 180 किलोमीटर नींव का काम पूरा हो चुका है.आइए आपको बुलेट रेलवे का काम कहां तक पहुंचा,इसके बारे में डिटेल में बताते हैं.

तेजी से चल रहा है काम

मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का पहला स्टेशन आनंद नडियाद स्टेशन का भी काम तेजी से काम चल रहा है. रेलवे कॉरिडोर को जोड़ने वाली 400 किलोमीटर से अधिक लंबी छोटी सड़कों के काम में भी तेजी लाई जा रही है. वही 182 किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र में पीलर का निर्माण किया जा चुका है. वापी से लेकर साबरमती तक रेलवे स्टेशनों का निर्माण भी काफी गति से चल रहा है.

ये भी पढ़े- Weather Update: इन राज्यों में पड़ सकती है बारिश,जानें दिल्ली NCR का क्या रहेगा हाल

Bullet Train

21 किलोमीटर तक दौड़ेगी पानी के अंदर

जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे का ये प्रोजेक्ट मुंबई से अहमदाबाद जाने वाली बुलेट ट्रेन का होगा. मुंबई से अहमदाबाद के रूट के दौरान बुलेट ट्रेन ठाणे क्रीक में 21 किलोमीटर तक पानी के अंदर गुजरेगी. इसे बनाने में अनुमानित खर्चा 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपए आ रहा है.

जापानी टेक्नोलॉजी का किया जा रहा है प्रयोग

बुलेट ट्रेन का 26 फ़ीसदी काम अभी तक पूरा हो चुका है. यह प्रोजेक्ट वैसे तो दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाना चाहिए था. लेकिन संभावना जताई जा रही है कि इस प्रोजेक्ट में 4 साल की देरी हो सकती है. बुलेट ट्रेन का यह प्रोजेक्ट जापानी टेक्नोलॉजी के आधार पर बनाया जा रहा है.

320 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी स्पीड

बुलेट ट्रेन के लिए गुजरात से महाराष्ट्र के लिए 3 डिपो बनाए जाएंगे.जिन में एक महाराष्ट्र में और दो गुजरात में होंगे. बताया जा रहा है कि बुलेट ट्रेन सिर्फ 3 घंटे में मुंबई से अहमदाबाद यात्रियों को पहुंचा देगी. इसकी स्पीड के बारे में बात करें तो यह 320 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी. अभी फिलहाल इन दोनों शहरों के बीच 6 घंटे का समय सुपर फास्ट ट्रेन से लगता है.

आपकेलिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version