Site icon Bloggistan

Bullet Train : जानें कहां देश में 21 किलोमीटर तक पानी के अंदर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन,इतनी होगी स्पीड

Bullet Train

Bullet Train

Bullet Train: भारतीय रेलवे (Indian Railways) प्रतिदिन अपनी 10 हजार से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा लाखों यात्रियों को सुरक्षित और किफायती सफर मुफ्त करवाती है. यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी और सुविधा को देने के क्रम में भारतीय रेलवे लगातार एक के बाद एक आयामों को छू रही है और प्रत्येक दिन एक नया इतिहास बना रही है. इसी क्रम में अब भारतीय रेलवे एक और नया इतिहास बनाने जा रही है. बता दें कि भारतीय रेलवे समुद्र के अंदर 21 किलोमीटर लंबी सुरंग को बनाने जा रही है.आइए आपको रेलवे के इस प्रोजेक्ट के बारे में डिटेल में बताते हैं.

21 किलोमीटर तक पानी के अंदर दौड़ेगी

जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे का ये प्रोजेक्ट मुंबई से अहमदाबाद जाने वाली बुलेट ट्रेन का होगा. मुंबई से अहमदाबाद के रूट के दौरान बुलेट ट्रेन ठाणे क्रीक में 21 किलोमीटर तक पानी के अंदर गुजरेगी. इसे बनाने में अनुमानित खर्चा 1 लाख 8 हजार करोड़ रुपए आ रहा है.

यह भी पढ़ें- Indian Railway: क्या आपको पता है भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का नाम ? अगर नहीं तो पढ़ें तुरंत

Bullet Train

जापानी टेक्नोलॉजी का किया जा रहा है प्रयोग

बुलेट ट्रेन का 26 फ़ीसदी काम अभी तक पूरा हो चुका है. यह प्रोजेक्ट वैसे तो दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाना चाहिए था. लेकिन संभावना जताई जा रही है कि इस प्रोजेक्ट में 4 साल की देरी हो सकती है. बुलेट ट्रेन का यह प्रोजेक्ट जापानी टेक्नोलॉजी के आधार पर बनाया जा रहा है.

320 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी स्पीड

बुलेट ट्रेन के लिए गुजरात से महाराष्ट्र के लिए 3 डिपो बनाए जाएंगे.जिन में एक महाराष्ट्र में और दो गुजरात में होंगे. बताया जा रहा है कि बुलेट ट्रेन सिर्फ 3 घंटे में मुंबई से अहमदाबाद यात्रियों को पहुंचा देगी. इसकी स्पीड के बारे में बात करें तो यह 320 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी. अभी फिलहाल इन दोनों शहरों के बीच 6 घंटे का समय सुपर फास्ट ट्रेन से लगता है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version