Site icon Bloggistan

Uric Acid: इन 5 फलों को अगर खाएंगे आप,तो यूरिक एसिड रहेगा हमेशा कंट्रोल,फटाफट पढ़ें

Uric acid

Uric Acid

Uric acid:आज के दौर में बेहतर लाइफ स्टाइल बनाने के चक्कर में हम बहुत से ऐसे खाद्य सामग्री का प्रयोग करते हैं जिससे हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है. यह अनबैलेंसड लाइफस्टाइल के वजह से हमारे शरीर में यूरिक एसिड का मात्रा बढ़ जाता है जिसका यदि समय से पहले इलाज न कराया गया तो ये बड़ी बीमारियों के रूप में भी उभर सकता है.

अगर आपके यूरिक एसिड का स्तर ज़्यादा हो गया है, तो फल, साबुत अनाज और कुछ ड्रिंक्स की मदद से इसे कम करने में मदद मिल सकती है.ऐसे बहुत से खाद्य सामग्री को हम अपने भोजन में प्रयोग में ला सकते हैं जो हमारे शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड की मात्रा को कम कर सकता है.

शोधकर्ता के अनुसार कुछ ऐसे फल(Fruits) भी हैं हमारे शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करता है जैसे केला, कीवी, सेव, चेरीज इत्यादि.आइए विस्तार से चर्चा करते हैं उन फलों के बारे में जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं.जिससे अर्थराइटिस या फिर जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है-

1) सेब -सेब में डाइट्री फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. यह फाइबर, रक्त प्रवाह से यूरिक एसिड को अवशोषित करता है और आपके शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को ख़त्म करता है.

2)चेरीज– एंथोसायनिन, एक नैचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक है, जो चेरीज़ में मौजूद होता है, जो इस फल को यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में अत्यधिक प्रभावी बनाता है.

3) सिटरस फल-संतरे और नींबू विटामिन-सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर होते हैं. खाने की इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है.

4) कीवी– कीवी खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं.यह पोटैशियम, फोलेट, विटामिन-सी और विटामिन-ई से भरपूर होती है, जो न सिर्फ यूरिक एसिड के स्तर को ठीक रखते हैं, बल्कि पेट से जुड़ी दिक्कतों से भी राहत दिलाते हैं.

5) केला– यूरिक एसिड की उच्च मात्रा की वजह से अगर आपके घुटनों में दर्द रहता है, तो आपको रोज़ाना एक केला ज़रूर खाना चाहिए. खून में यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए केला फायदेमंद साबित होता है.

ये भी पढ़ें:Peanut side effects : सर्दियों में आपको पसंद है मूंगफली खाना, तो जान लीजिए ये बातें,नहीं तो हो सकती है मुश्किल

Exit mobile version