Site icon Bloggistan

Pea Peel:मटर के छिलके में छिपे होते हैं सेहत के अनोखे फायदे ,जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Pea peel

Pea peel

Pea Peel:बुजुर्ग हो या बच्चे सब्जियां और फल हर एक के थाली में होना बेहद जरूरी है.लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि सब्जियों और फलों की तरह उनके छिलके भी बड़े काम आने वाली चीज होती हैं.तो आइए जानते हैं आज मटर (Pea) के छिलके के अनोखे फायदे –

कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है मटर का छिलका (Pea Peel)

मटर का छिलका कब्ज का ऐसा नेचुरल इलाज है, जो इस बीमारी को जड़ से ही खत्म कर सकता है. मटर के छिलके से कब्ज का इलाज करने के बाद अगर आप अपने हेल्दी लाइफस्टाइल को मेन्टेन करके रखते हैं, तो आपको फिर से कब्ज की शिकायत नहीं होगी. ऐसे करें इस्तेमाल-

मटर के छिलके का काढ़ा

कब्ज (Constipation) की समस्या का निजात पाने के लिए मटर के छिलके का काढ़ा बेहद अच्छा ऑप्शन है. मटर के छिलका का काढ़ा बनाना बेहद आसान भी है और यह कब्ज का घर पर ही इलाज करने में काफी कारगर नुस्खा है. इसके लिए दो से तीन कप पानी को आंच पर उबलने के लिए रख दें.

अब एक कप छोटे-छोटे टुकड़ों में काटे गए मटर के छिलके मटर के छिलके पानी के उबलने से पहले ही उसमें डाल दें.धीमी आंच पर कुछ देर के लिए पकाएं.जब पानी आधा रह जाए तो उसे आंच से उतार दें.गैस से उतरने के बाद उसमें एक या दो चम्मच ताजे एलोवेरा का जेल मिला लें गुनगुना होने पर इसका सेवन करें.

मटर के छिलके का स्टीम

आप मटर के छिलकों का स्टीम ले सकते हैं. मटर के छिलके को स्टीम करने का तरीका कुछ इस प्रकार है- एक बड़ा बर्तन लें जिसमें एक चौथाई पानी डालें और आंच पर रख दें.अब एल्यूमीनियम फॉइल की तीन से चार गें बनाएं.गेंद का साइज बर्तन में डाले पानी के स्तर सो थोड़ा कम रखें.दो कप मटर के छिलके लें और उनके किनारे काट लें.अब एल्यूमिनियम की गेंदों को पानी में डालें और उनके ऊपर छोटा बर्तन रख दें.

छोटा बर्तन बड़े बर्तन से इतना छोटा हो कि उसकी उंचाई बड़े बर्तन से नीचे रहे.अब धीमी आंच पर गैस को चलने दें और बड़े बर्तन को ऊपर से ढक दें.ध्यान रहे आपको छोटे बर्तन को नहीं ढकना है.कम से कम 20 मिनट बाद आपके मटर के छिलके स्टीम हो चुके हैं.स्वादानुसार नमक लगाएं और गर्मागर्म इनका सेवन करें.

ये भी पढ़ें:Matar chilla:सेहत और स्वाद दोनों का डबल डोज है गर्मागर्म मटर चीला, जानें इसकी आसान रेसिपी

Exit mobile version