Site icon Bloggistan

Momos प्रेमियों के लिए बुरी ख़बर, मोमोज से प्यार आपको कर सकता है बीमार, जानें कैसे

Momos

#image_title

Momos: सर्दियों के सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड में से एक मोमोज भी गिना जाता है. ठंड में मोमोज खाने का अपना ही मजा है. लेकिन यहीं मोमोज हमारे सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता हैं. तो आइए जानते हैं कैसे –

मोमोज केमिकल आटा के होता है उपयोग

मोमोज के इस्तेमाल किया जाने वाला मैदा वास्तव में रिफाइंड आटे से बना होता है, जिसे बेंजोयल पेरोक्साइड, एज़ोडीकार्बोनामाइड और अन्य ब्लीच के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है. यह केमिकल बाद में आपके पैनक्रियाज को प्रभावित कर सकता है.

नॉनवेज मोमोज में बेकार गुणवत्ता के मीट का होता है उपयोग

कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नॉनवेज मोमोज बनाने के लिए पहले से मरे हुए जानवर का मीट इस्तेमाल किया जाता है, जिसे कम मूल्य पर खरीदा जाता है.

मोमोज की चटनी बेहद हानिकारक होती है

मोमोज के चटनी में शेजवान चटनी लाल मिर्च के इस्तेमाल से बनाई जाती है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. अगर यह मिर्च प्रोसेस्ड हुई तो ये कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या गंभीर समस्या पैदा कर सकती है.

बेकार क्वालिटी की सब्जियां का होता है उपयोग

मोमोज में जो सब्जियां भरी जाती हैं उनमें घटिया क्वालिटी की सब्जियां इस्तेमाल की जाती हैं. जिन्हें ना तो ठीक से धोया जाता है और ना ही ये सही गुणवत्ता वाली होती हैं. इनमें ई-कोलाई बैक्टीरिया भी होता है जो बाद में गंभीर संक्रमण पैदा कर सकता है.

ये भी पढ़ें:Makhana khichdi: व्रत में बनाएं ये टेस्टी मखाना खिचड़ी,पूरे दिन नहीं लगेगी भूख,जानें रेसिपी

Exit mobile version