Site icon Bloggistan

Ghee benefits:घी के इन 5 फायदों को जानकर हैरान रह जाएंगे आप,पढ़ें तुरंत और बनें सेहतमंद

Ghee

#image_title

Ghee benefits: घी हमारे खानपान में शामिल वो प्रमुख चीज है जो हमारे स्वाद को तो बढ़ाती ही है साथ ही इसके सेवन से कई ऐसे फायदे होते हैं जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है. इसलिए आज हम आपको घी से होने वाले ऐसे पांच फायदों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें जानकर आप घी के बारे में फैली भ्रामक जानकारियों को दूर कर पाएंगे. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

1)मोटापे से निजात दिलाएगा ये नुस्खा

ऐसा माना जाता है कि घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉलिज्म को सही रखती है और इससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. गाय के शुद्ध घी में कोलेस्ट्रोल नहीं पाया जाता है, जिससे यह जिद्दी फैट को पिघलाकर मेटाबॉलिज्म को सही करता है.

2) आंखों की रोशनी बढ़ाता है घी

हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में घी बहुत ही कारगर माना जाता हैं.इसके लिए एक चम्मच शुद्ध देसी घी, एक चम्मच पिसी चीनी, और एक चौथाई चम्मच पिसी काली मिर्च ले. अब तीनों को मिलाकर सुबह खाली पेट चाटने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

3)शरीर की दुर्बलता को दूर करता है घी

घी हमारे शरीर के दुर्बलता को दूर करता है. इसके लिए आप एक गिलास दूध में एक चम्मच चीनी और एक चम्मच घी मिलाकर इसका सेवन करें.

4) चेहरे की ड्राइनेस को दूर करता है घी

घी हमारे चेहरे की नमी वापस लाने में बहुत ही कारगर है.इसके लिए आप आधा चम्मच की ले और इसे अपने चेहरे पर मसाज करें इससे आपके चेहरे की ड्राइनेस दूर होगी और आपकी त्वचा भी निखरेगी.

5) बालों के लिए फायदेमंद है घी

सिर पर घी से मसाज करने से हमारे बालों को बहुत फ़ायदा होता है. इससे हमारे बाल घने होने के साथ ही चमकदार भी होते हैं.

ये भी पढ़ें:बच्चा नहीं पीता है दूध तो उसे खिलाएं ये डिश, उंगलियां चाटता रह जाएगा, जानें रेसिपी

Exit mobile version