Site icon Bloggistan

Eyesight Tips: आंखो पर लग गया है चश्मा, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे,बढ़ जाएगी रोशनी

Eye Care Tips

Eye Care Tips

Eyesight Tips: शरीर का हरेक अंग अधिक महत्वपूर्ण होता है. कोई भी अंग एक दूसरे के बिना पूरा नहीं है,यानी सभी अंग एक दूसरे के बिना अधूरा है. इस दुनिया में सभी जीव जंतु, पशु पक्षी या मनुष्य के शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग आंख को कहा जाता है. आपने या कहावत तो सुना ही होगा ‘आंख बिना पूरा जग अंधेरा’ . आंख के बिना हमारा जीवन असंभव सा हो जाता है.

Eyesight Tips (Image Credit-Google)

हमारे जीवन में बिलकुल अंधेरा छा जाता है. ऐसे में जरूरी है कि, हम अपने आखों का अच्छी तरह ख्याल रखें. जिससे हमे भविष्य में कठिनाई का सामना ना करना पड़े. आज कल के भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग ठीक ढंग से अपना ध्यान नहीं रख पाते हैं और उनके आंखो पर पहाड़ टूट पड़ता है. आज के समय में आपने गौर किया होगा कि, ज्यादा तर लोग चश्मा पहने हैं.

उनका जीवन बिना चश्मे का अंधेरे में है. ऐसे में अगर आपको भी ऐसा लग रहा हैं कि आपकी आंख खराब हो रही है या कम दिखाई दे रहा है, तो इन देशी नुस्खों के उपयोग से आंखो की रौशनी बधाई जा सकती है.

Eyesight Tips: आंवला का सेवन करें

आज डिजिटल जमाना है जिसमे सभी काम लैपटॉप और मोबाइल से होता है जिसके कारण आंख पर जोर पड़ता है और आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है. क्योंकि इसकी खराब किरणें आंखों को प्रभावित करती हैं. जिसके चलते चीजें धुंधली दिखने लगती हैं. ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ावे के लिए आप आंवला खा सकते हैं. वैसे तो आंवला को गुणों की खान कहा जाता है. इसे आप आंख की रौशनी बढ़ाने के लिए भी उपयोग में ला सकते हैं. आप आंवले को मुरब्बे, जूस, चटनी या सीधा नमक के साथ भी खा सकते हैं.

सौंफ और मिश्री खाएं

अधिक देर तक लैपटॉप,मोबाइल की स्क्रीन को देखने से, उससे उत्पन्न होने वाली हानिकारक किरण से आपके आंख को खराबी पहुंचता है और धीरे धीरे यह आपके आंख की रौशनी को कम करता है. ऐसे में आप बादाम, सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकते हैं. आप रोजाना एक ग्लास दूध में इन चीजों के पावर को किलक पिएं. तुरंत आपको इसका फायदा दिखाई देगा.

किशमिश और अंजीर खाएं

वैसे तो किशमिश में कई सारे गुण पाए जाते हैं जिसके सेवन से शरीर को काफी लाभ मिलता है. लेकिन इसे आंख की बेहतर रौशनी के लिए आप अंजीर और किशमिश का सेवन करें. रोजाना रात को 10 से 12 किशमिश और और 2 अंजीर रातभर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इसे खाली पेट खा लें. नियमित रूप से ऐसा करने से जल्द ही आपके आंखों की रौशनी में बढ़ोतरी मिलेगी.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. Bloggistan की टीम इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़ें : Ear Cleaning: कान साफ करते वक्त भूल कर भी ना करें ये गलतियां, हो सकती है परेशानी, जानें साफ करने का सही तरीका

Exit mobile version