Site icon Bloggistan

क्या आप भी पीते हैं जरूरत से ज्यादा पानी,हो जाएं सावधान,आपको भी हो सकती हैं गंभीर बीमारी

Hyponatremia: अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपनी हेल्थ पर जरूरत से ज्यादा ध्यान देते हैं.तो ये अच्छी बात है.लेकिन उसके लिए अगर आप लिमिट से ज्यादा पानी पीते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.वैसे तो पानी पीना हमेशा से फायदेमंद रहा है.ये आपकी बॉडी को डीटॉक्स करता है.शरीर से बैक्टीरिया को बाहर निकालने, कब्ज को कम करने, रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करता है.

हम लोग बचपन से सुनते आ रहे हैं कि, कम पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं.लेकिन क्या आप जानते हैं, जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपको हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है,जो जानलेवा भी साबित हो सकता है.आइए जानते हैं कि, आपको दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए.

water intake per day

क्या है हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatraemia) ?

अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है.सोडियम एक एलेक्ट्रोलाइट है. खून में सोडियम की कमी बहुत ज्यादा वॉटर इनटेक करने से होती है.पानी ज्यादा होने और सोडियम की कमी से हमारे शरीर में पाई जाने वाले सेल्स में सूजन आ सकती है, जो बहुत गंभीर समस्या को जन्म दे सकती है.वहीं ज्यादा पानी पीने से आपकी किडनी पर भी असर पड़ सकता है.

क्या है Hyponatremia के लक्षण ?

वैसे तो सामान्य तौर पर इसके लक्षण सामने ऩहीं आते हैं.लेकिन गंभीर स्थिति में आपको ये समस्या हो सकती है.जिसके कुछ सामान्य लक्षण हैं.

कितना पानी पिएं ?

एक दिन में दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए.लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट है या फिर ब्रेस्ट फीडिंग कराती है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह पर पानी की मात्रा को बढ़ा सकती हैं.एक रिसर्च के मुताबिक हर इंसान को अपने 20 किलो वजन के हिसाब से एक लीटर पानी पीना चाहिए, जिसका मतलब है कि अगर आपका वजन 80 किलो है तो आपको चार लीटर पानी पीना चाहिए.

क्या Hyponatremia ने ली ब्रूस ली की जान (Bruce Lee’s death)?

आप सबने Bruce Lee का नाम जरूर सुना होगा. Bruce Lee ऐक्टर होने के साथ फाइटर भी थे और उन्होंने Martial Arts को दुनिया में पहचान दिलाई थी. लेकिन सिर्फ 32 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई थी. क्लिनिकल किडनी जर्नल  (Clinical kidney journal) में इस शोध को बताया गया है कि, कैसे ब्रूस ली की किडनी पानी को नहीं निकाल पा रही थी, जिससे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ गई और उनकी मौत हो गई. दरअसल, ज्यादा पानी पीने के कारण ब्रूस ली के शरीर में पानी जमा होने लगा था और किडनी उसे उस स्पीड से नहीं निकाल पा रही थी, जिससे उन्हें हाइपोनेट्रेमिया (hyponatraemia) हो गया और ब्रेन में सूजन आ गई, जो उनकी मौत का कारण बनी.

Disclaimer-इस आर्टिकल को केवल सुझाव के रूप में लें. आपको कितना पानी पीना है इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Child Health: सर्दियों में बच्चों को हो रही है कफ और खांसी, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Exit mobile version