Site icon Bloggistan

Disadvantages Paneer: सावधान! अधिक पनीर खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान, जानें कैसे

Paneer

Paneer

Disadvantages Paneer: शादी हो या कोई त्योहार बिना पनीर का खाना खाना नहीं लगता है. पनीर ऐसी खाद्य सामग्री है जिसे भारत में सबसे अधिक खाया जाता है. पनीर की विभिन्न प्रकार की सब्जियाँ बनाई जाती हैं जिन्हें लोग बड़े चाव के साथ लोग खाते हैं. आजकल पनीर टिक्का, पनीर पकौड़े भी खासे प्रचलन में हैं. बाजार में कई ऐसे आउटलेट्स देखने को मिल जाते हैं जहाँ शाम के वक्त लोगों की भीड़ इन आइटम्स को खाती नजर आती है.

पनीर के सेवन से सेहत को कई फायदे होते हैं. क्योंकि पनीर में बहुतायत में प्रोटीन पाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, इसके जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं, जी हां, यदि पनीर का सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो इससे सेहत को नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में आज हम इस लेख के जरिए जानेंगे पनीर से होने वाले नुकसान के बारे में और किन लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए…

पनीर के सेवन के नुकसान

  1. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वे पनीर के सेवन से परहेज करें, वरना इससे समस्या और बढ़ सकती है.
  2. जिन लोगों को पेट की समस्या है या जो लोग कब्ज, एसिडिटी आदि की समस्या से परेशान हैं वे डाइजेस्टिव सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए अपनी डाइट में पनीर को बिलकुल शामिल न करें.
  3. जिन लोगों को फूड पॉइजिनंग की समस्या है वे भी पनीर का सेवन करने से बचें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है ऐसे में इससे समस्या और बढ़ सकती है.
  4. गर्भवती महिलाओं को पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए. यह पेट में गैस की समस्या पैदा करता है। गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह पर ही पनीर का सेवन करना चाहिए.
  5. यदि पनीर का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे मितली, सिरदर्द, भूख में कमी आदि की समस्या हो सकती है.
  6. अधिक पनीर के सेवन से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या हो सकते हैं.
    Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी को हमारी bloggistan की टीम पुष्टि नहीं करती है. इसलिए आप सबसे पहले किसी विशेषज्ञ की राय अवश्य लें.

ये भी पढ़ें: Corn Balls Recipes: बिना तेल के बनाएं ये स्वादिष्ट कॉर्न बॉल, सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद,जानें रेसिपी

Exit mobile version