Site icon Bloggistan

Diabetes: डायबिटीज के बीमारी में खाएं ये 5 हरे पत्ते, कम होगा शुगर लेवल, दिखेंगे चमत्कारी फायदें

Diabetes

#image_title

डायबिटीज एक बेहद ही गंभीर बीमारी है, जिस किसी भी इंसान को यह बीमारी होता है तो जरूरी होता है कि वह इंसान हमेशा ब्लड शुगर लेवल की जांच कराएं तथा इसके कंट्रोल के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

जीआईएमएस अस्पताल में कार्यरत एक फेमस डाइटिशियन (Diabetes)आयुषी यादव ने बताया कि अगर डायबिटीज पेशेंट इन हरि पत्तीयों का सेवन करेंगे तो उनका ब्लड शुगर लेवल और इन्सुलिन लेवल को कम करने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

1. एलोवेरा-

एलोवेरा की पत्ती कई विभिन्न कारकों के रूप में हम अपनी सेहत अनुसार प्रयोग में लेते हैं. एलोवेरा जेल का जूस का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करता है जिसके नियमित इस्तेमाल से मधुमेह से ग्रसित लोग राहत पा सकते हैं.

2. इन्सुलिन प्लांट-

इस प्लांट में ऐसे बहुत से रसायनिक तत्व पाए जाते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इस प्लांट में बहुतायत मात्रा में प्रोटीन ,एंटी ऑक्सीडेंट, कोरोसॉलिक फ्लेवोनॉयड्स एस्कोरबिक एसिड ,कैरोटीन, आयरन ,टेरपेनोइड्स इत्यादि पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी अहम भूमिका निभाता है. इन्सुलिन प्लांट की पत्ती को अगर आप एक दो महीने तक भी रोजाना सेवन करते हैं तो आपको इसका असर दिखने लगेगा.

3.पपीते के पत्ते-

पपीते के पत्ते के प्रयोग से इंसुलिन के इस्तेमाल की शरीर में क्षमता बढ़ती है और ग्लूकोज तेजी से ऊर्जा में तब्दील होने लगता है जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

4.सोआ की पत्ती-

डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित लोगों को सोआ की पत्तियां किसी वरदान से कम नहीं है. इसका सेवन नियमित तौर से करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल को आसानी से कंट्रोल हो जाएगा. इस पौधे को आप घर के बगीचे या गमले में भी उगा सकते हैं.

5.आम के पत्ते

आम फलों का राजा कहा जाता है, उसी प्रकार से आम के पत्ते हमारी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते है. इसमें पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप आम के पत्तों को पानी में उबाल लें. इस पानी को रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह छानकर इस पानी का सेवन करें. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

ये भी पढ़ें:बच्चा नहीं पीता है दूध तो उसे खिलाएं ये डिश, उंगलियां चाटता रह जाएगा, जानें रेसिपी

Exit mobile version