Site icon Bloggistan

Diabetes Control: डायबिटीज के लिए रामबाण हैं ये घरेलू चीजें, तुरंत होगी शुगर कंट्रोल

डायबिटीज है खतरनाक

डायबिटीज है खतरनाक

Diabetes Control: आज डायबिटीज से करोड़ों लोग परेशान हैं. डायबिटीज वो स्लो पॉइजन है जो धीरे धीरे आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ता जाता है. आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से अब ये लोगों में तेजी से फैलती जा रही है.लोग इसे हल्के में लेते हैं लेकिन अगर डायबिटीज किसी को भी हो जाए तो आपको इसकी दवा जिंदगी भर खानी पड़ेगी.

अगर डायबिटीज पर आपने समय रहते ध्यान नहीं दिया तो, ये आपके शरीर में दूसरी बीमारियों को आने का भी रास्ता खोल देती है.डायबिटीज के कई कारण हैं लेकिन सबसे बड़ी वजह तनाव यानि स्ट्रेस है.तो चलिए जानते हैं कि शुगर के मरीजों के लिए वो कौन घरेलू चीजें हैं, जिन्हें खाकर आप अपनी डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं.

मेथी (Fenugreek)

मेथी

किचन में आसानी से मिलने वाली मेथी शुगर के मरीजों के लिए रामबाण है.मेथी में ग्लूकोमैनन फाइबर (glucomannan fibre) पाया जाता है.जो शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है. आप रात में मेथी को पानी में भिगो दें.दूसरे दिन इस पानी को उबाल कर छान कर पी लें.ये डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी असरदार है.

आंवला जूस(Amla juice)

Amla juice

सर्दियों में आने वाला ये फल डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है.आप दो आंवले का जूस पी सकते हैं.आंवले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शुगर को कंट्रोल करते  हैं

जामुन(Jamun)

Jamun

आपने आम के आम और गुठलियों के दाम तो सुना होगा.लेकिन जामुन पर भी ये कहावत बड़े ही काम की है.क्योंकि डायबिटीज के मरीज अगर जामुन को नमक लगाकर खाते हैं तो इससे भी उनकी शुगर कंट्रोल होती है.वहीं इसकी गुठलियों को आप सुखाकर पीस लें और इसका चूर्ण बना लें. और इसे 2 चम्मच सुबह शाम लें.इससे शुगर कंट्रोल करने में आपको चमत्कारी फायदा मिलेगा.

तुलसी(Basil)

Basil

तुलसी के फायदे भला कौन नहीं जानता. तुलसी की पत्ति यों में एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटीबायोटिक , एंटीबैक्टीरियल , एंटीएजिंग,एंटीफ़ंगल गुण पाए जाते  हैं.जो शुगर लेवल को बराबर रखते हैं.आप सीधे भी तुलसी का सेवन कर सकते हैं. या फिर आप इसका रस पी सकते हैं.

ड्रमस्टिक(Drumstick)

Drumstick

कई लोग इसे सहजन के रूप में भी जानते हैं.इसे आप कई तरह से खा सकते हैं.सजहन की फली या फिर इसका पानी पीने से भी डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा होता है.

करेले का रस (Bitter gourd juice)

Bitter gourd juice

ये रस भी बहुत ही फायदेमंद है. आप इसे सुबह खाली पेट पी सकते हैं. डायबिटीज को ये कंट्रोल करने का काम करता है

Disclaimer- यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़ें : Bajra Benefits: सर्दियों के लिए सुपरफूड है बाजरा,फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे इसके फैन

Exit mobile version