Site icon Bloggistan

Damage Liver Symptoms: क्या खराब लीवर दोबारा हो सकता है ठीक ? जानें डॉक्टर्स की राय

Liver

#image_title

Damage Liver Symptoms :लीवर एक फुटबॉल के आकार का होता है. अक्सर लीवर खराब होने का कारण शराब पीना माना जाता है लेकिन इसके और भी कई कारण हो सकते हैं. आइए आज हम जानते हैं कि क्या खराब लीवर को फिर से ठीक किया जा सकता है और इस विषय पर डॉक्टर्स की क्या राय है.

खराब लिवर होने के लक्षण

खराब लिवर (Liver )होने के लक्षण के शुरुआती लक्षण है- उल्टी आना, भूख न लगना, थकावट और मल में खून इसके अलावा स्किन और आंखें जो पीली, या पीलिया दिखाई देती हैं और मल में खून आना इसके शुरुआती लक्षण हैं.

गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल के “इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर ट्रांसप्लांटेशन एंड रीजनरेटिव मेडिसिन” के चेयरमैन डॉ. अरविंदर सिंह सोइन के मुताबिक लिवर में किसी भी तरह की गड़बड़ी शुरू होगी तो इससे आपके पेट का पाचन क्रिया भी खराब होगा. पूरे शरीर में लिवर ही एक ऐसा ऑर्गन है, जो आपकी पूरे शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है.

क्या खराब लीवर को फिर से ठीक किया जा सकता है?

अगर किसी के लीवर को 75 प्रतिशत से अधिक नुकसान हो जाए, तब इसका इलाज संभव है. हालांकि इसके शुरूआती चरणों में ही इसका इलाज संभव है.हेपेटाइटिस के मामले में इसके खराब होने की स्थिति में इसका इलाज किया जा सकता है. लेकिन फाइब्रोसिस के मामले में, इसे केवल शुरुआती चरणों में इलाज किया जा सकता है,इसलिए लिवर ट्रांसप्लांट की सलाह दी जाती है.

बता दें कि लिवर ट्रांसप्लांट में मरीज पूरी तरह से ठीक हो जाता है. लिवर शरीर का एकमात्र ऐसा अंग है, जो फिर से बन सकता है. लिवर ट्रांसप्लांट में खराब हो चुके लिवर को सर्जरी द्वारा निकाल दिया जाता है. इसके बाद उसके स्थान पर पूर्ण स्वथ्य लिवर या स्वथ्य लिवर का आधा भाग मरीज को ट्रांसप्लांट कर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें:साल 2023 में अपने कलेक्शन जरूर शामिल करें ये जींस, टॉप ट्रेंस में रहेंगे पूरे साल

Exit mobile version