Site icon Bloggistan

Interview tips: इंटरव्यू देने जा रहे हैं आप तो गाठ बांध लें ये 5 बातें,सफल होने के बढ़ जाएंगे चांस

Interview tips

Interview tips (google)

Interview tips: आज के समय में जॉब हो या फिर कॉलेज में एडमिशन प्रोसेस लोगों को इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही एडमिशन या जॉब मिलता है. लेकिन लोग पहले ही बार इंटरव्यू (Interview) देते समय नर्वस हो जाते हैं. हालांकि, नर्वस होना आम बात है पर कभी-कभी यह नर्वसनेस इंटरव्यू के लिए भारी पड़ जाता है. खैर आपको इंटरव्यू में कॉन्फिडेंस के साथ-साथ नॉर्मल दिखाना बेहद जरूरी माना जाता है. इसीलिए आज हमको यह समझना बेहद जरूरी है कि, आप कैसे कॉन्फिडेंस के साथ नॉर्मल दिखाते हुए इंटरव्यू दे सकते हैं? आइए देखते हैं.

Interview tips

क्यों जरूरी है कॉन्फिडेंस ?

इंटरव्यू के दौरान आपको कॉन्फिडेंस होना बेहद जरूरी होता है. अगर आप कॉन्फिडेंस है तो पूछे गए सवाल का जवाब अच्छे तरीके से दे पाएंगे. अगर आप खुद कॉन्फिडेंस नहीं होंगे तो पूछे गए सवाल का जवाब सही ढंग से नहीं दे पाएंगे. जिसकी वजह से आप इंटरव्यूअर का विश्वास नहीं जीत पाएंगे और नौकरी से हाथ धो बैठेंगे.

ये भी पढ़े: GK Questions: ये हैं 6 देश ऐसे जहां कई दिनों तक नहीं डूबता सूरज,जानें क्यों?

गहरी और लंबी सांस जरूर लें

किसी भी इंटरव्यू में बैठते समय आप को अगर लगे कि आप नर्वसनेस हो रहे हैं तो उसे समय आप गहरी और लंबी सांस लेते रहे. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका ध्यान डर की ओर से हट जाता है और इंटरव्यू के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब आप अच्छे तरीके से दे पाएंगे.

आई कॉन्टेक्ट बेहद जरूरी

नॉर्मल इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर या समझ जाता है कि, आप नर्वस हैं या नहीं इसीलिए इंटरव्यू में कॉन्फिडेंस देखना बेहद जरूरी होता है और कभी भी पैनल में बैठे लोगों से नजर नहीं चुराना चाहिए. जबकि उनसे आंख से आंख मिलाकर उनके सवालों का जवाब देना चाहिए. इससे आपका कॉन्फिडेंस और मजबूत होता है.

बेचैनी को करें कंट्रोल

कई बार लोग इंटरव्यू के दौरान नर्वस इतना हो जाते हैं कि उनका हाथ पर कब-कब आने लगता है और आंखें रोल करने लगती हैं. अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो रहा है तो आप गहरी सांस ले और आई कांटेक्ट को बनाकर पूरी कॉन्फिडेंस के साथ सामने बैठे लोगों का जवाब दे और कोशिश करें की बेचैनी में इंटरव्यू देने ना बैठे.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version