Site icon Bloggistan

Sarkari Naukari : इस राज्य में निकली प्रवर्तन कांस्टेबल के पदों पर भर्ती, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, जानें डिटेल

UPSSSC Recruitment 2023

Sarkari Naukari

Sarkari Naukari : सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. यूपी में प्रवर्तन कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां निकली हैं. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, UPSSSC ने परिवहन आयुक्त कार्यालय के अधीन ने ये भर्तियां निकाली हैं. जिसके लिए उम्मीदवार 7 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं. वहीं, जिन उम्मीदवारों को इन पदों के लिए आवेदन करना है वे नीचे दी जा रही सभी जानकारी अभी से चेक कर लें, ताकि बाद में किसी भी तरह की कठनाई न हो.

Sarkari Naukari

इन पदों पर होगी भर्ती

जारी अधिसूचना के अनुसार इस भर्ती अभियान के तहत कुल 477 पदों पर भर्ती किया जाना है. जिनमें 225 पद अनारक्षित हैं. वहीं एससी के लिए 93, एसटी के लिए 13, ओबीसी के लिए 99 और ईडब्ल्यूएस के लिए 47 पद आरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें : UPSC Recruitment 2023 : जूनियर ट्रांस्लेशन ऑफिसर समेत इन पदों पर निकली भर्ती, जानें वेकेंसी डिटेल

UPSSSC Recruitment 2023 : योग्यता

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार का यूपी प्रारंभिक पात्रता परीक्षा में पास होना अनिवार्य है. जिसके आधार पर उमकीदवार का चयन किया जायेगा.

Sarkari Naukari : शारीरिक मानक

इस भर्ती के पुरुषों की न्यूनतम हाइट 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं एसटी वर्ग के लिए यह 160 सेंटीमीटर है. इसके अलावा सीने की चौड़ाई 79 सेंटीमीटर और फुलाने पर 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं एसटी वर्ग के लिए यह 77 और 82 सेंटीमीटर निर्धारित है. इसके अलावा महिलाओं की हाईट न्यूनतम 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए. एसटी वर्ग की महिलाओं की हाइट 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए. इसके अलावा सभी वर्ग की महिलाओं का वजन कम से कम 40 किलो होना चाहिए.

Sarkari Naukari : चयन प्रक्रिया

इन पदों के उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा, कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर होगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरुषों को 27 मिनट में 4.8 किलोमीटर और महिलाओं को 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version