Site icon Bloggistan

Quiz: क्या आपको पता है शेर से पहले जंगल का राजा कौन था? जानकर रह जायेंगे दंग

lion

lion (google)

Quiz: जनरल नॉलेज में हमें यही बताया गया है कि जंगल का राजा शेर होता है. इसी बात को हम अपने बचपन और माता-पिता अपने बच्चों को इसके अलावा की तभी ज्ञान में भी यही जानकारी दी जाती है. आज जब इतिहास भूगोल और विज्ञान की तरह जनरल नॉलेज की बात आती है. तो उसमें देश के प्रथम प्रधानमंत्री, देश का राष्ट्रीय पशु देश के राष्ट्रीय पक्षी के बारे में जानकारी दी जाती है. लेकिन जनरल नॉलेज के विषय में हमें अभी जानकारी दी जाती है कि जंगल का राजा शेर होता है.

दरअसल, आज ऐसे ही कुछ उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके बारे में सही जानकारी लगभग सभी लोगों को नहीं. लोगों को जानकारी है लेकिन किताबी ज्ञान में बताई गई वहीं गलत सही बातों को आज भी लोग याद रखते हैं. पर आज हम ऐसे ही कुछ पुराने और GS-GK प्रश्न के बारे में बात करने जा रहे है. जो शायद ही आप को पता होगा.

• भारत में दुनिया के किस देश से सबसे ज्यादा तेल खरीदा जाता है ?

अब इस सवाल का जवाब देते हुए लोगों के मन में कई तरह के सवाल लिखते हैं सही जानकारी होने के बावजूद भी वह सही जवाब नहीं दे पाते हैं. हालांकि भारत रूस से सबसे ज्यादा कच्चा तेल आज के समय में खरीदा है.

ये भी पढ़े: Career in ISRO: बनना है इसरो का साइंटिस्ट, तो करनी होगी ये पढ़ाई, जानें कितनी मिलती है सैलरी

• भारत की सबसे पहले विश्व सुंदरी महिला कौन थी ?

भारत की सबसे पहले विश्व सुंदरी महिला कुमारी रीता फारिया थी. जिनका जन्म 1945 में मुंबई में हुआ था. रीता भारत और एशियाई मूल की पहली ऐसी महिला थी जिन्होंने साल 1966 में मिस वर्ल्ड का टाइटल अपने नाम किया था.

• दुनिया के किस देश में एक भी मीडिया चैनल नहीं है?

आज सरकार की बात जनता तक और जनता की बात सरकार तक पहुंचाने के लिए मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वेटिकन सिटी में एक भी मीडिया चैनल नहीं है.

• शेर से पहले जंगल का राजा कौन जानवर था?

आज हम सभी के अलावा छोटे-छोटे बच्चे भी इस बात को जानते हैं कि, शेर जंगल का राजा है. लेकिन असल में शेर से पहले भी जंगल का राजा हुआ करता था और राजा हाथी था.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version