Site icon Bloggistan

JSSC Bharti 2023: झारखंड में 444 पदों पर निकली लेडी सुपरवाइजर की भर्ती,यहां से करें आवेदन

JSSC Bharti 2023

JSSC Bharti 2023 (GOOGLE)

JSSC Bharti 2023: झारखंड के महिला बाल विकास व सामाजिक सुरक्षा विभाग में 444 महिला पर्यवेक्षिका पदों पर आवेदन की प्रक्रिया को लेकर नोटिफिकेशन दे दिया है. दरअसल, इसकी जानकारी झारखंड कर्मचारी आयोग ने विज्ञापन के माध्यम से जारी किया है. वहीं इसकी लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 26 सितंबर से शुरू होगी जो 25 अक्टूबर तक चलेगी.

JSSC Bharti 2023

इसमें सामान्य कोटि (वर्ग) के लिए 187 और अनुसूचित जनजाति के लिए 101 तो वहीं अनसूचित जाति के लिए 35, पिछड़ा वर्ग के लिए 35 और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 42, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 44 सीटें तय की गई है. इसके अलावा अभ्यर्थी 31 अक्टूबर 2 नवंबर तक अपने आवेदन पत्र पर करेक्शन भी कर सकेंगे. तो आइये देखते हैं कैसे आवेदन कर सकते है और कितनी योग्यता होनी चाहिए ?

ये भी पढ़े: Mughal Divorce Rules: मुगलों के राज में क्या थे तलाक के नियम,जानकर रह जाएंगे दंग

• आयु सीमा

इच्छुक उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 38 वर्ष के बीच होनी चाहिए आयु की गणना 1 अगस्त 2023 से की जाएगी. जबकि एससी और एसटी वर्ग के महिलाओं की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है.

• योग्यता

योग्यता के लिहाज से मनोविज्ञान या फिर गृह विज्ञान के अलावा समाजशास्त्र में स्नातक करने वाली महिला भर्ती इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती है.

• वेतन

सैलरी की बात करें तो, 35,400 रुपए से लेकर 112,400 रुपए मासिक तौर पर दिया जाएगा.

• स्लेबस

आयोग द्वारा सीबीटी (CBT) बेस्ट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा एक चरण में आयोजित होगी अभ्यर्थी को मेरिट लिस्ट के आधार पर सिलेक्ट किया जाएगा. मुख्य परीक्षा में तीन पेपर होंगे. इसमें एग्जाम तीन सीट में कराया जाएगा और परीक्षा में मल्टीप्ल चॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे.

• एक पेपर आयोजित होगा. जिसमें कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे और 2 घंटे का समय दिया जाएगा. हिंदी भाषा ज्ञान में करीब 60 प्रश्न और अंग्रेजी भाषा में 60 प्रश्न पूछे जाएंगे.

• आधिकारिक वेबसाइट, jssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version